इशांत शर्मा ने रचा इतिहास, बने पिंक बॉल टेस्ट में 5 विकेट झटकने वाले पहले भारतीय गेंदबाज 

क्रिकेट
Updated Nov 22, 2019 | 16:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Ishant Sharma first Indian to take 5 wickets in Day Night Test: भारत के सबसे अनुभवी गेंदबाज इशांत शर्मा ने कोलकाता में खेले जा रहे डे नाइट टेस्ट के दौरान अपना नाम हमेशा के लिए रिकॉर्ड बुक्स में दर्ज करा लिया।

Ishant Sharma
Ishant Sharma   |  तस्वीर साभार: AP

कोलकाता: मौजूदा भारतीय टीम के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ इडेन गार्डन्स में खेले जा रहे डे नाइट टेस्ट में इतिहास रच दिया। वो पिंक बॉल के साथ डे-नाइट टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने भारत के लिए मैच में गेंदबाजी का आगाज मेडन ओवर के साथ किय और पिंक बॉल से भारत के लिए पहला विकेट चटकाया। इसके बाद वो पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बन गए। 

इशांत शर्मा ने मैच के दौरान 12 ओवर गेंदबाजी की और 22 रन देकर पांच विकेट लिए। उन्होंने इस दौरान चार ओवर मेडन डाले। इशांत ने इमरुल कायेस, महमूदुल्लाह, नईम हसन, इबादत हुसैन और मेहदी हसन को अपना शिकार बनाया। उन्हीं की गेंद पर लिटन दास पिच पर पैर जमाने के बाद सिर पर चोट लगने की वजह से मैच से बाहर हो गए। 

इशांत शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में दसवीं बार पांच या उससे ज्यादा विकेट झटके हैं। इशांत ने करियर का 96वां टेस्ट खेलते हुए ये मुकाम हासिल किया है। उनके नाम 96 टेस्ट की 172 पारियों में 288 विकेट ले चुके हैं। 

12 साल बाद घर पर मारा पंजा 

इशांत शर्मा ने 12 साल बाद घरेलू सरजमीं पर एक टेस्ट पारी में पांच विकेट लिए हैं। पिछली बार पाकिस्तान के खिलाफ बेंगलुरू में करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेलते हुए इशांत ने पारी में 118 रन देकर पांच विकेट लिए थे। ये उनके टेस्ट करियर का महज दूसरा टेस्ट था। इशांत को घर पर इस मुकाम को दूसरी बार हासिल करने के लिए 94 टेस्ट मैचों का इंतजार करना पड़ा। 

की जवागल श्रीनाथ की बराबरी 

इशांत शर्मा ने करियर में 10वीं बार एक टेस्ट पारी में पांच विकेट लेकर पूर्व दिग्गज जवागल श्रीनाथ की बराबरी कर ली। इशांत भारत के लिए सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में पहले पायदान पर कपिल देव है। उन्होंने 23 बार एक टेस्ट पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए थे। इसके बाद इस सूची में दूसरे पायदान पर जहीर खान हैं। जहीर ने करियर में 11 बार ऐसा किया था। इशांत और श्रीनाथ अब इस सूची में साझा रूप से तीसरे पायदान पर काबिज हो गए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर