गावस्कर ने बताया, सीरीज में वापसी के लिए इंग्लैंड को करना होगा कैसा प्रदर्शन 

सुनील गावस्कर ने बताया है कि इंग्लैंड को सीरीज में वापसी के लिए कैसा प्रदर्शन बाकी के तीन मैचों में करना होगा.

Sunil Gawaskar
सुनील गावस्कर  
मुख्य बातें
  • 25 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाएगा सीरीज का तीसरा टेस्ट
  • भारतीय टीम ने हासिल कर ली है सीरीज में 1-0 की बढ़त
  • सीरीज का पहला टेस्ट रहा था ड्रा, लॉर्ड्स में टीम इंडिया ने हासिल की थी जीत

नई दिल्ली: इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के दो मैच खेले जा चुके हैं. पहला टेस्ट बारिश की भेंट चढ़ गया लेकिन लॉर्ड्स में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के ऊपर चढ़ाई कर दी और शानदार अंदाज में 151 रन से टीम को जीत दिला दी. वर्तमान में सीरीज में भारतीय टीम 1-0 की बढ़त बनाए हुए है. 

ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने सीरीज में इंग्लैंड की वापसी के बारे में चर्चा करते हुए कहा है कि इंग्लैंड को अपनी क्षमता से अधिक दमदार प्रदर्शन करना होगा.  इंग्लैंड की टीम ने दूसरे टेस्ट में अधिकांश समय अपनी पकड़ बनाए रखी थी लेकिन अंतिम समय में मैच उनके हाथ से फिसल गया और हार का सामना करना पड़ा.

मैच के अंतिम दिन मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने 9वें विकेट के लिए 89 रन की नाबाद साझेदारी करके भारतीय टीम की जीत की नींव रख दी थी. इसके बाद बाकी बचे 60 ओवर में शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को ऑलआउट करके जीत अपनी झोली में डाल ली. ऐसे में गावस्कर का मानना है कि भारतीय टीम ने लॉर्ड्स में शानदार जीत हासिल करके इंग्लैंड के खिलाफ मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली है. इस मनोवैज्ञानिक झटके से इंग्लैंड के लिए उबर पाना आसान नहीं होगा. 

इंग्लैंड को भारत ने दिया है मानसिक झटका 
गावस्कर ने कहा, भारतीय टीम ने इंग्लैंड को मानसिक झटका दिया है. ऐसे में सीरीज में वापसी करने के लिए उन्हें अमानवीय प्रयास करने होंगे. ऐसा करके ही वो आगे के मैचों में भारतीय टीम के सामने चुनौती पेश कर पाएगी. गावस्कर ने आगे कहा, निश्चित तौर पर क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और इसमें चीजें तेजी से बदलती हैं लेकिन इंग्लैंड को ऐसा करने के लिए चमत्कार करना होगा. 

टॉप ऑर्डर बन रहा है इंग्लैंड के लिए परेशानी 
गावस्कर ने इंग्लैंड की कमजोरी बताते हुए कहा, उनका टॉप ऑर्डर टीम के लिए परेशानी की वजह बन रहा है. उनके सलामी बल्लेबाज टीम को मजबूत शुरुआत देने में सफल नहीं हुए हैं. इसी वजह से टीम बड़े स्कोर खड़े कर पाने में असफल रही है. कप्तान जो रूट के अलावा और कोई इंग्लिश खिलाड़ी पिच पर टिकने में सफल नहीं हुआ है. टीम पूरी तरह उनके प्रदर्शन पर निर्भर है. रूट ने पहले दो टेस्ट मैच में 64, 109, 180 और 33 रन की पारियां खेली हैं. ऐसे में रूट के आउट होने के बाद इंग्लैंड की टीम संघर्ष करने लगती है और यही टीम के लिए सबसे बड़ी परेशानी की वजह है. 

जो रूट पर जरूरत से ज्यादा निर्भर है टीम 
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने आगे कहा, लॉर्ड्स टेस्ट के पांचवें दिन सबके मन में यही बात थी कि इंग्लैंड मैच जीत लेगा. मैच के आखिरी दिन 180 रन बनाना भी मुश्किल होता है. ऐसे में उनकी टीम महज 120 रन पर ढेर हो गई और बड़े अंतर से मैच गंवा दिया. उनकी बल्लेबाजी जो रूट पर हद से ज्यादा निर्भर है. अगर वो पारी को न संभालें तो टीम को ढहने में देर नहीं लगती है. 

सुनील गावस्कर ने आगे कहा कि टीम को बेन स्टोक्स की कमी महसूस हो रही है. उन्होंने कहा, बेन स्टोक्स दोनों टीमों के बीच बड़ा अंतर गेंद और बल्ले दोनों से पैदा कर सकते थे. लेकिन वो सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं हैं. सीरीज का तीसरा मैच 25 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाएगा. जिसका दोनों देशों के प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार है. 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर