James Anderson World Record: जेम्स एंडरसन ने तोड़ा महान ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर का रिकॉर्ड, बने ऐसे इकलौते गेंदबाज

James Anderson New World Record: 40 साल की उम्र में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने एक धांसू वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है। एंडरसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 6 शिकार किए।

James Anderson World Record
जेम्स एंडरसन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट मैच अपने नाम किया
  • जेम्स एंडरसन ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन अपने करियर के उस दौर में हैं, जहां वह हर मैच के साथ उपलब्धियों में इजाफा करते जा रहे हैं। 40 साल की उम्र में एंडरसन ने एक नया और बड़ा कमाल कर डाला है। दरअसल, वह दुनिया में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में अंजाम दिया। उन्होंने मैच में कुल 6 विकेट झटके। बता दें कि इंग्लैंड ने मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को पारी और 85 रन से धूल चटाई। इंग्लैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है।

एंडरसन ने मैक्ग्रा को पछाड़ा

एंडरसन ने सबसे सफल तेज गेंदबाज बनने का खिताब महान ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर ग्लेन मैक्ग्रा को पछाड़कर हासिल किया है। एंडरसन अपने करियर में 533 पारियों अब तक 950 अंतरराष्ट्रीय विकेट ले चुके हैं। एंडरसन इस आंकड़े को छूने वाले विश्व के इकलौते फास्ट बॉलर हैं। उन्होंने 19 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। वहीं, पूर्व तेज गेंदबाज मैक्ग्रा ने 14 साल के इंटरनेशनल करियर में 493 पारियों में 947 विकेट चटकाए। इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वसीम अकरम हैं, जिन्होंने 532 पारियों में 916 विकेट अपनी झोली में डाले। अकरम ने 1985 से 2003 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। 

यह रिकॉर्ड भी एंडरसन के नाम

एंडरसन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में मैदान उतरते समय भी एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह घरेलू सरजमीं पर 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने।  वैसे, यह उनके करियर का 174वां टेस्ट था। दुनिया में घरेलू सरजमीं पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में एंडरसन के बाद दूसरे पायदान पर सचिन तेंदुलकर हैं। सचिन ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच खेले, जिसमें से 94 टेस्ट उन्होंने घर पर खेले। वहीं, तीसरे पायदान पर रिकी पॉन्टिंग काबिज हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया की धरती पर 92 टेस्ट मैच खेले।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर