सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड पर होंगी इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन की नजरें

क्रिकेट
भाषा
Updated May 31, 2021 | 19:55 IST

James Anderson vs Sachin Tendulkar, India tour of England 2021: भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की नजरें महान सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड पर टिकी होगी।

James Anderson
James Anderson  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज 2021 - भारत का इंग्लैंड दौरा
  • महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड पर टिकी होगी जेम्स एंडरसन की नजरें
  • जेम्स एंडरसन कई रिकॉर्ड्स की दहलीज पर हैं

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (James Anderson) गर्मियों के इस क्रिकेट सत्र में कुछ नये कीर्तिमान स्थापित कर सकते हैं जिनमें भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का एक रिकार्ड भी शामिल है। एंडरसन 10 जुलाई को 39 वर्ष के हो जाएंगे लेकिन वह अब भी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उनके नाम पर 160 टेस्ट मैचों में 614 विकेट दर्ज हैं जो कि तेज गेंदबाजों में सर्वश्रेष्ठ है।

इंग्लैंड को गर्मियों के इस सत्र में स्वदेश में सात टेस्ट मैच खेलने हैं और इस बीच एंडरसन गेंदबाजी के अलावा कुछ अन्य व्यक्तिगत रिकार्ड भी अपने नाम कर सकते हैं। इनमें स्वदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का तेंदुलकर का रिकार्ड भी शामिल है। तेंदुलकर ने 200 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 94 मैच उन्होंने स्वदेश यानि भारत में खेले हैं। यह विश्व रिकार्ड है। इंग्लैंड यदि रोटेशन की नीति पर अमल नहीं करता है और एंडरसन सभी सात मैचों में खेलते हैं तो फिर तेंदुलकर का यह रिकार्ड इंग्लैंड के इस तेज गेंदबाज के नाम पर दर्ज हो जाएगा।

एंडरसन पहले ही अपनी मंशा जाहिर कर चुके हैं कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैचों के अलावा भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के सभी मैचों में खेलना चाहते हैं। उन्होंने अभी तक स्वदेश में 89 टेस्ट मैच खेले हैं और इन सातों मैचों में खेलने पर यह संख्या 96 पर पहुंच जाएगी और इस तरह से वह तेंदुलकर का रिकार्ड तोड़ देंगे।

स्वदेश में सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों में अभी तेंदुलकर के बाद आस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग (92), एंडरसन, इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक और आस्ट्रेलिया के स्टीव वॉ (सभी 89 मैच) का नंबर आता है। एंडरसन इंग्लैंड की तरफ से यह रिकार्ड तो आसानी से बना ही देंगे। वह इस दौरान कुक के दो रिकार्ड अपने नाम कर सकते हैं। इनमें इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने का कुक (161 मैच) का रिकार्ड भी शामिल है। वह सर्वाधिक टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों की सूची में शिवनारायण चंद्रपाल (164), राहुल द्रविड़ (164) और जॉक कैलिस (166) को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

गेंदबाजी की बात करें तो एंडरसन स्वदेश में 400 टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे गेंदबाज बन सकते हैं जिससे वह 16 विकेट दूर हैं। उन्होंने अब तक 89 टेस्ट मैचों में 384 विकेट लिये हैं। श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 79 मैचों में 493 विकेट लिये हैं। अनिल कुंबले ने 63 मैचों में 350 और स्टुअर्ट ब्रॉड ने 82 मैचों में 334 विकेट स्वदेश में लिये हैं।

एंडरसन प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 1000 विकेट लेने से केवल आठ विकेट दूर हैं और वह जल्द ही यह विशिष्ट उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। उन्होंने अब तक 259 प्रथम श्रेणी मैचों में 992 विकेट लिये हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर