IND vs ENG: एक और बड़े रिकॉर्ड के करीब जेम्स एंडरसन, लेकिन ये गेंदबाजी से संबंधित नहीं

James Anderson, India vs England 2nd test: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट मैच में एक और बड़े रिकॉर्ड के करीब हैं लेकिन ये रिकॉर्ड गेंदबाजी से संबंधित नहीं है।

James Anderson
जेम्स एंडरसन  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • बड़े रिकॉर्ड के करीब इंग्लैंड के पेसर जेम्स एंडरसन
  • अनुभवी गेंदबाज एंडरसन दो बड़े और खास रिकॉर्ड बना सकते हैं
  • भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी से खेला जाना है

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन आए दिन लगातार नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में एंडरसन ने कुछ रिकॉर्ड अपने नाम किए थे और अब दूसरे टेस्ट में अगर उनको मैदान पर उतारा गया तो वो फिर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करने के करीब होंगे। बस इस बार उनका ये रिकॉर्ड उनकी गेंदबाजी से संबंधित नहीं होगा।

जेम्स एंडरसन इंग्लैंड के टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। यही नहीं, क्रिकेट इतिहास में तेज गेंदबाजों में भी वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। अब तक वो 158 टेस्ट मैचों में 611 विकेट हासिल कर चुके हैं। एंडरसन के अलावा सिर्फ अनिल कुंबले, शेन वॉर्न और मुथैया मुरलीथरन उनसे आगे हैं। अब दूसरे टेस्ट में वो फील्डिंग के एक खास रिकॉर्ड के करीब होंगे।

फील्डिंग में खास रिकॉर्ड के करीब

जेम्स एंडरसन अब टेस्ट क्रिकेट में 100 कैचों के आंकड़े से सिर्फ तीन कदम दूर हैं। अब तक एंडरसन 158 टेस्ट मैचों में 97 कैच लपक चुके हैं और वो कैचों के शतक से सिर्फ तीन कैच दूर हैं। अगर वो ये तीन कैच लेने में सफल रहे तो वो ऐसा करने वाले इंग्लैंड के 10वें क्रिकेटर बन जाएंगे। अगर बात करें टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी की, तो ये रिकॉर्ड आज भी भारत के पूर्व महान खिलाड़ी राहुल द्रविड़ (210 कैच) के नाम दर्ज है।

कुंबले से भी 8 विकेट दूर

यही नहीं, जेम्स एंडरसन विकेटों के मामले में भी फिर से एक बड़े रिकॉर्ड के करीब बढ़ रहे हैं। अब तक वो 611 टेस्ट विकेट ले चुके हैं। यानी अब वो टेस्ट विकेट के मामलें में तीसरे नंबर पर मौजूद भारत के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले से सिर्फ 8 विकेट दूर हैं। एंडरसन अगले 9 टेस्ट विकेट लेते ही कुंबले से आगे निकलकर क्रिकेट इतिहास के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज बन जाएंगे।

ये हैं टॉप-5 टेस्ट गेंदबाज

1. मुथैय मुरलीथरन (श्रीलंका) - 800 विकेट

2. शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) - 708 विकेट

3. अनिल कुंबले (भारत) - 619 विकेट

4. जेम्स एंडरसन (इंग्लैंड) - 611 विकेट

5. ग्लेन मैकग्रा (ऑस्ट्रेलिया) - 563 विकेट

जेम्स एंडरसन 38 साल के हो चुके हैं और अब भी लगातार धमाल मचा रहे हैं। वो इंग्लैंड व दुनिया के सबसे सफल तेज गेंदबाज तो बन चुके हैं लेकिन अब उनके फैंस कुछ नए रिकॉर्ड्स पूरा होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर