महान इंग्लिश गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने खराब प्रदर्शन के बाद संन्यास को लेकर ये कहा

James Anderson speaks on his retirement talks: इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने टेस्ट सीरीज में खराब प्रदर्शन के बाद शुरू हुई उनके संन्यास की चर्चा पर साफ-साफ बयान दिया है।

James Anderson
जेम्स एंडरसन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जेम्स एंडरसन ने संन्यास लेने की खबरों को खारिज किया
  • टेस्ट सीरीज में नहीं दिखा है पहले जैसा जलवा
  • हाल ही में 38 साल के हुए हैं जेम्स एंडरसन

मैनचेस्टर, 10 August: अगर कोई महान खिलाड़ी कुछ दिन अपने आंकड़ों के मुताबकि प्रदर्शन ना कर पाए तो उसके संन्यास व करियर को लेकर चर्चाएं शुरू हो जाती हैं। इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है लेकिन उनके लिए ये आम बात नहीं है क्योंकि लंबे समय से वो कभी खराब फॉर्म में नजर नहीं आए, बस उनकी चोटें चिंता का विषय रहीं हैं। पिछले एक दशक का संभवत: अपना सबसे लचर प्रदर्शन करने के बावजूद इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का संन्यास लेने का इरादा नहीं है।

क्या देश के सबसे सफल गेंदबाज का करियर खत्म हो गया है ? इस संदर्भ में जेम्स एंडरसन ने सोमवार को कहा, ‘नहीं, ऐसा नहीं है।’ हाल में 38 बरस के हुए एंडरसन ने कहा, ‘जितना संभव हो मैं उतने अधिक समय तक खेलना चाहता हूं।’ एंडरसन की उम्र को देखते हुए उन्हें नियमित तौर पर संन्यास की अटकलों का सामना करना होगा और पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट में इस तेज गेंदबाज के लचर प्रदर्शन के बाद इस तरह की अटकलें तेज हुई हैं।

पहली बार भावनाओं को खुद पर हावी होने दिया

इंग्लैंड की तीन विकेट की जीत के दौरान एंडरसन ने ओल्ड ट्रैफर्ड में पहली पारी में 63 रन देकर एक विकेट चटकाया जबकि दूसरी पारी में वह 34 रन देकर एक भी विकेट हासिल नहीं कर पाए। इस तेज गेंदबाज ने कहा कि उन्होंने लय गंवा दी और 10 साल में संभवत: पहली बार भावनाओं को खुद पर हावी होने दिया। उन्होंने कहा, ‘‘इसने मुझे उस समय की याद दिला दी जब मैंने पहली बार खेलना शुरू किया था। जब आप हताश हो जाते हो और थोड़े नाराज होते हो तो आप तेज गति से गेंद फेंकने का प्रयास करते हो और बेशक इससे मदद नहीं मिलती।’’

James Anderson

600 विकेट के करीब

जेम्स एंडरसन 590 टेस्ट विकेट के साथ सबसे सफल टेस्ट गेंदबाजों की सूची में चौथे स्थान पर हैं। उनसे आगे सिर्फ स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न और अनिल कुंबले हैं। हाल ही में स्टुअर्ट ब्रॉड को भी वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में मौका नहीं दिया गया था जिस फैसले की काफी आलोचना हुई थी। इसके बाद दूसरे टेस्ट में वो लौटे और गेंद व बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। ब्रॉड ने भी अपने 500 विकेट पूरे किए हैं। अब सबकी नजरें ब्रॉड और एंडरसन की जोड़ी पर टिकी रहेंगी जिसकी छांव में शायद एंडरसन लय में लौट सकें और 600 टेस्ट विकेट का आंकड़ा भी पूरा कर पाएं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर