जानिए कौन से युवा खिलाड़ी बने साल 2021 के ICC इमर्जिंग क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर, हुआ ऐलान 

ICC Emerging Cricketer of the year Award 2021: दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान और पाकिस्तानी गेंदबाज फातिमा सना को साल 2021 का उभरते हुए पुरुष और महिला क्रिकेट खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया है।

FATIMA-SANA-JANEMAN-MALAN
फातिमा सना और जानेमन मलान( साभार ICC)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका के जानेमन मलान और पाकिस्तान की फातिमा सना चुने गए साल 2021 के उभरते हुए क्रिकेट खिलाड़ी
  • 25 वर्षीय मलान ने वनडे क्रिकेट में बल्ले से मचाया धमाल
  • पाकिस्तान की 20 वर्षीय ऑलराउंडर ने गेंद और बल्ले से किया कमाल

दुबई: आईसीसी साल 2021 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सालाना पुरस्कारों के जरिए हर साल सम्मानित करता है। ऐसे में उसने साल की टीमों के ऐलान के बाद व्यक्तिगत पुरस्कारों के ऐलान की शुरुआत कर दी है। रविवार को साल के सर्वश्रेष्ठ टी20 महिला और पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ एसोशिएट नेशन प्लेयर्स के ऐलान के साथ-साथ आईसीसी ने साल के उभरते खिलाड़ी यानी इमर्जिंग प्लेयर्स( महिला और पुरुष) के नाम का भी ऐलान कर दिया। 
जानेमन मलान ने एकदिवसीय क्रिकेट में मचाया धमाल
दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज जानेमन मालन और पाकिस्तान की तेज गेंदबाज फातिमा सना को क्रमशः पुरुष और महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ‘इमर्जिंग क्रिकेटर्स ऑफ द ईयर (साल का उभरता हुआ क्रिकेट खिलाड़ी)’ 2021 के रूप में चुना गया। पच्चीस साल के मलान ने वर्ष में कुल आठ एकदिवसीय और नौ टी20 मैच खेले। इस दौरान एकदिवसीय में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया। 

आयरलैंड के खिलाफ खेली 177 रन की पारी
उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू मैदान पर दो अर्धशतकीय पारियां खेलने के बाद डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 177 रनों की पारी खेल कर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया। यह एकदिवसीय मैचों में दक्षिण अफ्रीका के किसी खिलाड़ी का चौथा सर्वोच्च स्कोर था। इसके बाद उन्होंने कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 121 रन के स्कोर के साथ शानदार पारी खेली और इस तरह साल का अंत शानदार तरीके से किया।

फातिमा को हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मिला इनाम
महिला वर्ग में 20 वर्षीय फातिमा सना के लिए 2021 भी प्रभावशाली रहा। वह अपने हरफनमौला प्रदर्शन के कारण पाकिस्तान की वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम की अहम हिस्सा बन गईं। उन्होंने इस साल सीमित ओवर के प्रारूप में 24 विकेट लेने के साथ निचले क्रम पर कई उपयोगी पारियां खेली।


 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर