जसप्रीत बुमराह ने तोड़ा चतुर चहल का रिकॉर्ड, बने इंटरनेशनल टी20 में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज

Most Wicket's for India in T20Is: जसप्रीत बुमराह स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करते हुए सबसे छोटे फॉर्मेट में भारत के सबसे सफल गेंदबाज बन गए हैं।  

Jasprit-bumrah-T20I
जसप्रीत बुमराह  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बुमराह एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे सफल भारतीय गेंदबाज बन गए हैं
  • बुमराह ने युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ दिया है
  • करियर के 54वें मैच में बुमराह ने हासिल की ये उपलब्धि

दुबई: भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए 8 विकेट से जीत हासिल की। मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों ने कहर परपाया और स्कॉटलैंड के खिलाड़ियों को पिच पर पैर नहीं जमाने दिए। स्कॉटलैंड की पूरी टीम 17.4 ओवर में 85 रन बनाकर ढेर हो गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा 3-3 विकेट रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने लिए। 

स्कॉटलैंड के खिलाफ भारत के लिए विकेट लेने की शुरुआत और अंत जसप्रीत बुमराह ने की।  बुमराह ने 3.4 ओवर में 1 मेडन सहित 10 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। बुमराह ने अपने इस प्रदर्शन के साथ दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। बुमराह अंतरराष्ट्रीय टी20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामले में बुमराह ने टीम इंडिया से बाहर चल रहे युजवेंद्र चहल को पीछे छोड़ा।

54वें मैच में चहल को पीछे छोड़ा  
बुमराह ने ये उपलब्धि करियर का 54वां अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलते हुए हासिल की। बुमराह के नाम 54 मैच की 53वीं पारी में 19.85 की औसत और 6.55 की इकोनॉमी से 64 विकेट हो गए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर 3 विकेट है। वहीं चहल ने 49 मैच की 49 पारियों में 63 विकेट लिए हैं। वो अब सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। टीम इंडिया में चार साल बाद वापसी करने वाले रविचंद्रन अश्विन 48 मैच में 55 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

मेडन ओवर का नया रिकॉर्ड
जसप्रीत बुमराह ने शुक्रवार को स्कॉटलैंड के खिलाफ एक ओवर मेडन फेंका। इसके साथ ही उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने के वर्ल्ड रिकॉर्ड को और बेहतर कर लिया। उनके नाम अब इंटरनेशनल टी20 में 8 मेडन ओवर हो गए हैं। उनके बाद दूसरे पायदान पर काबिज श्रीलंका के नुवान कुलशेखरा और बांग्लादेश के मुस्तफिजुर रहमान के नाम 6-6 मेडन ओवर दर्ज हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर