जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, बने इंग्लैंड में विकेटों का छक्का जड़ने वाले पहले भारतीय पेसर

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में शानदार प्रदर्शन करते हुए वो कारनामा कर दिखाया जो और कोई भारतीय पेसर उनसे पहले नहीं कर पाया।

Jasprit-Bumrah-first-ODI
जसप्रीत बुमराह  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह बने इंग्लैंड की धरती पर वनडे में 6 विकेट लेने वाले पहले भारतीय पेसर
  • तोड़ा इंग्लैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का 19 साल पुराना रिकॉर्ड
  • बुमराह ने अपने स्पेल में डाले तीन मेडन ओवर

ओवल: भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहली वनडे में अपनी तेज गेंदबाजी से कहर परपाकर इतिहास रच दिया। बुमराह इंग्लैंड की सरजमीं पर वनडे क्रिकेट में 6 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। 

19 रन देकर बुमराह ने झटके 6 विकेट
बुमराह ने 7.2 ओवर में 19 रन देकर 6 विकेट झटके। जिसमें तीन विकेट भी शामिल थे। उन्होंने जेसन रॉय, जॉनी बेयर्स्टो, जो रूट, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड विली और ब्रेडन केर्सी को अपना शिकार बनाया। बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी ने 3 और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1 विकेट अपने नाम किया। ऐसे में इंग्लैंड की टीम 25.2 ओवर में 110 रन पर ढेर हो गई।

तोड़ा आशीष नेहरा का 19 साल पुराना रिकॉर्ड
इस शानदार प्रदर्शन के साथ बुमराह ने साल 2003 के विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आशीष नेहरा के भारतीय रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। नेहरा ने उस मुकाबले में 23 रन देकर 6 विकेट झटके थे। 19 साल बाद नेहरा का ये रिकॉर्ड बुमराह के नाम हो गया है। 

इंग्लैंड में विकेटों का छक्का जड़ने वाले दूसरे भारतीय
कुलदीप यादव के बाद इंग्लैंड में वनडे की एक पारी में 6 विकेट झटकने वाले बुमराह दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। रोचक रूप से कुलदीप ने भी 12 जुलाई को ही 25 रन देकर इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट अपने नाम किए थे।

एशिया के बाहर भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
बुमराह का पहले वनडे में प्रदर्शन भारत के लिए वनडे क्रिकेट इतिहास में तीसरा और एशिया के बाहर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिन्नी के नाम दर्ज है। बिन्नी ने साल 2014 में मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ 4.4 ओवर में 4 रन देकर 6 विकेट झटके थे। वहीं दूसरे पायदान पर काबिज अनिल कुबले ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में साल 1993 में 12 रन देकर 6 विकेट लिए थे। अब बुमराह 19 रन देकर 6 विकेट लेकर तीसरे पायदान पर काबिज हो गए हैं।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर