SA vs IND: केएल राहुल दूसरे टेस्‍ट में कर रहे हैं कप्‍तानी, यह खिलाड़ी निभा रहा उप-कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी

India vs South Africa 2nd test Johannesburg: विराट कोहली की गैरमौजूदगी में जोहानसबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में केएल राहुल भारतीय टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं। जानिए दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया की उप-कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी कौन निभा रहा है।

kl rahul
केएल राहुल 
मुख्य बातें
  • केएल राहुल भारत के 34वें टेस्‍ट कप्‍तान बने
  • जसप्रीत बुमराह दूसरे टेस्‍ट में उप-कप्‍तान बने
  • विराट कोहली पीठ दर्द के कारण दूसरे टेस्‍ट से बाहर हुए

जोहानसबर्ग: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जोहानसबर्ग में दूसरा टेस्‍ट सोमवार से शुरू हुआ। टीम इंडिया के नियमित कप्‍तान विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्‍से में जकड़न के कारण दूसरे टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं। कोहली के बजाय केएल राहुल टॉस कराने के लिए मैदान पर आए। केएल राहुल भारत के 34वें टेस्‍ट कप्‍तान बने। वहीं राहुल कर्नाटक के चौथे खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने भारतीय टीम की अगुवाई की।

बीसीसीआई ने आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, 'भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली को पीठ के ऊपरी हिस्‍से में जकड़न हुई है। वह वांडरर्स में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में नजर नहीं आएंगे। बीसीसीआई की मेडिकल टीम इस टेस्‍ट के दौरान उन पर निगरानी रखेगी। केएल राहुल उनकी गैरमौजूदगी में कप्‍तानी कर रहे हैं। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने दूसरे टेस्‍ट के लिए जसप्रीत बुमराह को उप-कप्‍तान बनाया है।'

यह भी बताया गया है कि श्रेयस अय्यर पेट में दर्द के कारण दूसरे टेस्‍ट से बाहर हुए हैं और हनुमा विहारी ने प्‍लेइंग 11 में विराट कोहली की जगह ली है। पिछले साल सिडनी टेस्‍ट में शानदार प्रदर्शन करने वाले विहारी तब से पहली बार भारत के लिए टेस्‍ट मैच खेल रहे हैं। केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के बाद केएल राहुल सीमित ओवर से पहले टेस्‍ट में कप्‍तानी डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है क्‍योंकि रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर हो गए हैं। वहीं विराट कोहली दूसरे टेस्‍ट में नहीं खेल रहे हैं,‍ जिसके कारण केएल राहुल को जोहानसबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में कप्‍तानी करनी पड़ रही है। इसी के साथ राहुल सीमित ओवर से पहले टेस्‍ट कप्‍तानी डेब्‍यू करने वाली दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 1990 में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने वनडे से पहले टेस्‍ट कप्‍तानी की थी। 

इसके साथ ही केएल राहुल टेस्‍ट मैचों में भारत की कप्‍तानी करने वाले 34वें खिलाड़ी बन गए हैं। वह कर्नाटक के चौथे खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने भारतीय टीम की कमान संभाली है। इससे पहले 1980 में गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने दो टेस्‍ट, राहुल द्रविड़ ने 2003 से 2007 के बीच 25 टेस्‍ट और अनिल कुंबले ने 2007 से 2008 के बीच 14 टेस्‍ट में भारतीय टीम की कमान संभाली है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर