2020 में कमाई के मामले में जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा, टॉप-5 से रोहित शर्मा गायब

Jasprit Bumrah: 2020 में बीसीसीआई की तरफ से सबसे ज्‍यादा कमाई करने के मामले में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कप्‍तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया। रोहित शर्मा टॉप-5 में कही नहीं।

jasprit bumrah pips virat kohli
जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली को पछाड़ा 
मुख्य बातें
  • जसप्रीत बुमराह 2020 में बीसीसीआई के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे हैं
  • भारतीय कप्‍तान विराट कोहली इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं
  • रोहित शर्मा को फिटनेस समस्‍या के कारण बाहर बैठना पड़ा, इसलिए वह टॉप-5 में नहीं पहुंचे

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कप्‍तान विराट कोहली पीछे छोड़ा और 2020 में बीसीसीआई के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले खिलाड़ी बने। इस साल की शुरूआत में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी करने वाले बुमराह ने कुल 1.38 करोड़ रुपए कमाए। आपको स्‍पष्‍ट रूप से बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने इस साल ज्‍यादा अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेलकर कमाई की है। बीसीसीआई प्रत्‍येक मैच खेलने पर फीस देता है और इस मामले में साल 2020 में बुमराह ने सबसे ज्‍यादा कमाई की है। 

कप्‍तान विराट कोहली अगर मौजूदा ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से घर नहीं लौटते तो इस मामले में शीर्ष पर रह सकते थे। विराट कोहली इस लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर हैं। जसप्रीत बुमराह भारत के उन तीन खिलाड़‍ियों में शामिल हैं, जिन्‍हें ए+ अनुबंध मिला है। तेज गेंदबाज ने इस साल 4 टेस्‍ट, 9 वनडे और 8 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं।

एक भारतीय खिलाड़ी को प्रत्‍येक टेस्‍ट मैच खेलने पर 15 लाख रुपए मिलते हैं। एक वनडे मैच खेलने के लिए खिलाड़ी को 6 लाख रुपए मिलते हैं। वहीं टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए बीसीसीआई अपने खिलाड़ी को 3 लाख रुपए देती है। बुमराह ने 2020 में बीसीसीआई से 1.38 करोड़ रुपए कमाए (वार्षिक अनुबंध फीस हटाकर)।

रोहित शर्मा टॉप-5 से बाहर

विराट कोहली ने इस साल तीन टेस्‍ट, 9 वनडे और 10 टी20 इंटरनेशनल मैच इस साल खेले और उनकी कमाई 1.29 करोड़ रुपए की हो सकी। अगर कोहली बॉक्सिंग डे टेस्‍ट खेलते तो निश्चित ही वह शीर्ष पर काबिज होते। बहरहाल, इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा काबिज हैं, जिन्‍होंने 96 लाख रुपए की कमाई की। जडेजा ने दो टेस्‍ट, 9 वनडे और चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। अनुभवी ऑलराउंडर जडेजा भी एक करोड़ रुपए का आंकड़ा पार कर जाते, लेकिन चोटिल होने के कारण ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी दो टी20 इंटरनेशनल मैच में वह खेल नहीं पाए थे।

उल्‍लेखनीय है कि रोहित शर्मा इस लिस्‍ट में टॉप-5 का हिस्‍सा भी नहीं है। भारतीय सीमित ओवर टीम के उप-कप्‍तान रोहित शर्मा फिटनेस की समस्‍या के कारण कई मैच नहीं खेल सके। पिंडली में चोट के कारण उनका न्‍यूजीलैंड दौरा छोटा रह गया। इस चोट के चलते रोहित शर्मा को तीन वनडे और दो टेस्‍ट मैचों से बाहर बैठना पड़ा।

रोहित शर्मा इसके बाद ऑस्‍ट्रेलिया दौरे से बाहर रहे। वह अंतिम दो टेस्‍ट के लिए टीम में शामिल होंगे, जो 2021 में खेले जाएंगे। रोहित शर्मा ने साल 2020 में केवल तीन वनडे और चार टी20 इंटरनेशनल मैच खेले और 30 लाख रुपए की कमाई की। रोहित शर्मा ने इस साल एक भी टेस्‍ट मैच नहीं खेला।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर