ICC ODI Bowlers Rankings: 6 शिकार से जसप्रीत बुमराह का वनडे रैंकिंग में बेड़ा पार, बने दुनिया के नंबर वन बॉलर

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Jul 13, 2022 | 15:59 IST

Latest ICC ODI Bowlers Rankings: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वनडे गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग जारी की है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पहले नंबर पर पहुंच गए हैं।

Jasprit Bumrah ODI Ranking
जसप्रीत बुमराह  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी वनडे गेंदबाज रैंकिंग
  • टॉप पर पहुंचे जसप्रीत बुमराह
  • बुमराह लंबे समय बाद टॉप पर आए

दुबई: भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (718 अंक) ने द ओवल में मंगलवार को पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से हराने के लिए 19 रन देकर 6 विकेट लिए, जिससे वह बुधवार को आईसीसी वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए। बुमराह फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (712 अंक) से शीर्ष स्थान खो चुके थे। वह पिछले दो वर्षों में 730 दिनों तक नंबर 1 पर रहे, किसी भी अन्य भारतीय से अधिक और इतिहास में नौवें खिलाड़ी के रूप में सबसे अधिक समय तक टॉप पर रहे थे।

पहले टी20 में नंबर 1 रहे बुमराह वर्तमान में टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं, कपिल देव के बाद वनडे रैंकिंग में नंबर 1 होने वाले दूसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं। मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले और रवींद्र जडेजा शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले अन्य भारतीय गेंदबाज हैं। बुमराह की नई गेंद के साथी मोहम्मद शमी ने भी 3/31 विकेट दर्ज किए और इंग्लैंड को 25.2 ओवर में 110 रनों पर समेटने में अपनी भूमिका निभाई, जिससे शमी तीन पायदान के फायदे के साथ टीम के साथी गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के साथ संयुक्त 23वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

टीम को केवल 18.4 ओवर में अपने लक्ष्य तक ले जाने के बाद भारतीय सलामी बल्लेबाज जोड़ी को भी कुछ बढ़त हासिल हुई है। कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 76 रनों की पारी खेलकर तीसरे स्थान पर काबिज विराट कोहली से सिर्फ एक रेटिंग अंक पीछे रह गए हैं, जबकि बाएं हाथ के शिखर धवन 31 रन बनाकर नाबाद 12वें स्थान पर काबिज हो गए हैं। 

यह भी पढ़ें- ICC ODI Team Rankings: भारत ने हासिल की छिनी हुई 'कुर्सी', इंग्लैंड को रौंदकर पाकिस्तान को दिया तगड़ा झटका

नवीनतम साप्ताहिक रैंकिंग अपडेट में आयरलैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों में किए गए प्रदर्शन पर भी विचार किया गया है, जो आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग का हिस्सा हैं। इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर के पहले वनडे मैच में 30 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे, जिससे उन्हें एक पायदान के साथ 24वें स्थान पर पहुंचने में मदद मिली है।

आईसीसी मेन्स टी20 प्लेयर रैंकिंग में भारत के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टी20 सीरीज के फाइनल मैच में 117 रन के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंचने के लिए 44 पायदान की बढ़त हासिल किए हैं। वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन बांग्लादेश के खिलाफ अपनी श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 74 रनों की मैच जिताऊ पारी के बाद पांच पायदान के फायदे से आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार बर्मिघम में दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 3/15 की बढ़त के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ सातवें स्थान पर आ गए हैं, जबकि भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल दो पायदान ऊपर चढ़कर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हर्षल पटेल (10 पायदान छलांग के साथ 23वें) और बुमराह (छह पायदान की बढ़त के साथ 27वें) भी आगे बढ़े हैं।

यह भी पढ़ें- जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, बने इंग्लैंड में विकेटों का छक्का जड़ने वाले पहले भारतीय पेसर

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर