VIDEO: मोरे को चिढ़ाने के लिए मेंढ़क जैसी कूद, ओ जावेद मियांदाद ये क्‍या कर बैठे थे तुम!

Javed Miandad and Kiran More cemented a burgeoning friendship: 4 मार्च 1992 को भारत और पाकिस्‍तान के बीच वर्ल्‍ड कप के मुकाबले में मोरे-मियांदाद का विवाद सुर्खियों में रहा।

javed miandad and kiran more
जावेद मियांदाद और किरण मोरे 
मुख्य बातें
  • भारत और पाकिस्‍तान के बीच 4 मार्च 1992 को वर्ल्‍ड कप के मैच का किस्‍सा
  • किरण मोरे और जावेद मियांदाद के बीच गहमा-गहमी चल रही थी
  • मियांदाद ने किरण मोरे की नकल करते हुए मेंढ़क जैसी कूद लगाई, जिसने इस मैच को यादगार बना दिया

नई दिल्‍ली: भारत और चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान के बीच मुकाबला हो, तो क्रिकेट फैंस अच्‍छी तरह जानते हैं कि भावनाएं मुकाबले में किस कदर जुड़ी होती हैं। फिर मुकाबला विश्‍व कप का हो, तो दोनों टीमों पर अपेक्षाओं का तनाव सातवें आसमान पर होता है। भारत और पाकिस्‍तान की टीमें 1992 वर्ल्‍ड कप में आमने-सामने थीं। यह विश्‍व कप के इतिहास का पहला मौका था जब भारत-पाकिस्‍तान की भिड़ंत हो रही थी। माहौल गर्म था और दोनों टीमें अच्‍छी तरह जानती थीं कि हारने के बाद कितनी किरकिरी होने वाली है। मुकाबले का रोमांच अपने चरम पर था।

टॉस का बॉस बना भारत

ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड की संयुक्‍त मेजबानी में आयोजित 1992 वर्ल्‍ड कप के 16वें मैच में भारतीय कप्‍तान मोहम्‍मद अजहरूद्दीन ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। सिडनी में युवा बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर का बल्‍ला चमका और उन्‍होंने मिडिल ऑर्डर में खेलते हुए 62 गेंदों में तीन चौके की मदद से नाबाद 54 रन बनाए। भारतीय टीम ने 49 ओवर में 7 विकेट पर 216 बनाए।

सौहेल-मियांदाद ने जगाई उम्‍मीद

217 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी पाकिस्‍तान की शुरुआत खराब रही। कपिल देव ने इंजमाम उल हक (2) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। जल्‍द ही मनोज प्रभाकर ने जाहिद फजल (2) को पवेलियन पहुंचाया। यहां से आमिर सौहेल (62) और जावेद मियांदाद ने मोर्चा संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 88 रन की साझेदारी करते हुए स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

वो किस्‍सा जो बन गया यादगार

पाकिस्‍तान का स्‍कोर 85/2 था। तब क्रिकेट के मैदान पर एक ऐसा वाकया देखने को मिला, जो हमेशा के लिए यादगार बन गया। भारतीय विकेटकीपर किरण मोरे और जावेद मियांदाद के बीच कुछ गहमा-गहमी हुई। दरअसल, पूरा मामला यह था कि मियांदाद के खिलाफ मोरे बार-बार अपील कर रहे थे। इस पर पाकिस्‍तानी बल्‍लेबाज को गुस्‍सा आ गया। उन्‍होंने तेंदुलकर की गेंद पर मिड ऑफ पर शॉट लगाया और रन लेने के लिए दौड़े, लेकिन खतरा देख दोबारा क्रीज में लौट आए। वहीं फील्‍डर से थ्रो कलेक्‍ट करने के बाद मोरे ने बेल्‍स उड़ाई। 

मोरे और मियांदाद के बीच इस पर गर्म बहस भी हुई। मियांदाद ने अंपायर को भी घटना सुनाई। मगर अंपायर ने इसे टाल दिया। फिर जब मोरे ने बेल्‍स उड़ाई तो मियांदाद अपना आपा खो बैठे। उन्‍होंने विकेट के पीछे जाकर अपने ड्रेसिंग की तरफ देखा और मोरे की नकल करते हुए मेंढ़क जैसी कूद लगा दी। मियांदाद की हरकत देख कोई अपनी हंसी नहीं रोक पाया, लेकिन किरण मोरे इससे खुश नजर नहीं आए।

यहां देखिए जावेद मियांदाद और किरण मोरे के बीच विवाद का पूरा वीडियो

वीडियो साभार - TikTok Video

भारत ने जीत लिया मुकाबला

मियांदाद की इस हरकत का खामियाजा पाकिस्‍तान को शिकस्‍त के साथ सहना पड़ा। भारत ने पाकिस्‍तान को 48.1 ओवर में केवल 173 रन पर ऑलआउट कर दिया। भारत की तरफ से कपिल देव, मनोज प्रभाकर और जवागल श्रीनाथ ने दो-दो जबकि सचिन तेंदुलकर और वेंकटपति राजू के खाते में एक-एक विकेट आया। भारत ने यह मुकाबला 43 रन से जीता। भारत और पाकिस्‍तान के बीच विश्‍व कप में अब तक 7 मैच हुए हैं और इसमें टीम इंडिया 7-0 की बढ़त पर कायम है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर