झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्पेशल डबल सेंचुरी बनाई, ये कीर्तिमान हासिल करने वाली बनीं पहली गेंदबाज

Jhulan Goswami 200th ODI: भारतीय गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने महिला विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरते ही एक बड़ा कीर्तिमान हासिल कर लिया।

Jhulan Goswami 200th ODI
झूलन गोस्वामी 
मुख्य बातें
  • आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022
  • भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया मुकाबला
  • झूलन ने हासिल की बड़ी उपलब्धि

अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022 में एक के बाद एक रिकॉर्ड अपने नाम करती जा रही हैं। हाल ही में झूलन 250 वनडे विकेट हासिल करने वाली दुनिया की पहली गेंदबाज बनी हैं और अब उन्होंने  शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरते ही एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। दरअसल, झूलन 200 वनडे खेलने वाली पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं। वहीं, वह स्पेशल डबल सेंचुरी लगाने वाली दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर हैं।

झूलन से पहले मिताली ने छुआ ये आंकड़ा

39 वर्षीय झूलन से पहले 200 वनडे खेलने का आंकड़ा भारतीय कप्तान मिताली राज ने छुआ था। मिताली 230 वनडे मुकाबलों में अपना दमखम दिखा चुकी हैं। भारतीय क्रिकेट की दो दिग्गज के बाद सबसे अधिक वनडे मैचों में मैदान पर उतरने के मामले में इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स (191) तीसरे स्थान पर हैं। दक्षिण अफ्रीका की अनुभवी बल्लेबाज मिग्नॉन डू प्रीज (150) चौथे जबकि ऑस्ट्रेलिया की पूर्व बल्लेबाज एलेक्स ब्लैकवेल (144) और इंग्लैंड की तेज गेंदबाज जेनी गुन (144)। संयुक्त रूप से पांचवें नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें- ICC Rankings: सोफी एक्लेस्टोन ने हासिल की 'बादशाहत', मिताली राज और झूलन गोस्वामी को हुआ नुकसान

विश्‍व कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज 

झूलन ने 12 मार्च को वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक और वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था। वह मैच में महिला वर्ल्‍ड कप इतिहास में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनीं। झूलन विश्व कप में 41 विकेट झटक चुकी हैं। उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिन फुलस्टोन का रिकॉर्ड तोड़ा था, जिन्होंने 39 विकेट लिए थे। झूलन 2005 से महिला वर्ल्‍ड कप में हिस्‍सा ले रही हैं और यह उनका पांचवां टूर्नामेंट हैं। बता दें कि महिला वर्ल्‍ड कप में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे स्‍थान पर इंग्‍लैंड की कैरोल होजस हैं। उन्होंने 37 विकेट चटकाए हैं।

यह भी पढ़ें- झूलन गोस्‍वामी के साथ जुड़ा 600 का स्‍पेशल नंबर, क्रिकेट में हासिल की बहुत बड़ी उपलब्धि

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर