झूलन गोस्‍वामी ने बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाली बनीं दुनिया की पहली महिला गेंदबाज

Jhulan Goswami: अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 9 ओवर डाले और 31 रन देकर एक विकेट झटका। जानिए 38 साल की झूलन ने अपने नाम कौन सा वर्ल्‍ड रिकॉर्ड किया।

jhulan goswami
झूलन गोस्‍वामी  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • झूलन गोस्‍वामी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में अपने नाम वर्ल्‍ड रिकॉर्ड किया
  • झूलन गोस्‍वामी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 2000 से ज्‍यादा ओवर डालने वाली पहली गेंदबाज बनी
  • भारत ने तीसरे वनडे में इंग्‍लैंड को 4 विकेट से मात देकर सीरीज का अंतर 1-2 से कम किया

वोर्सेस्‍टर: Jhulan Goswami World Record, India Women vs England Women: भारत और इंग्‍लैंड के बीच शनिवार को तीसरा व अंतिम वनडे मुकाबला खेला गया। सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही भारतीय महिला क्रिकेट टीम पर अपनी साख बचाने का दबाव था। ऐसे में भारतीय कप्‍तान मिताली राज ने टॉस जीतकर इंग्‍लैंड को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍यौता दिया। बारिश के कारण मुकाबला तय समय से देरी से शुरू हुआ और प्रति पारी 47 ओवर की खेली गई।

इंग्‍लैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और 47वें ओवर की आखिरी गेंद पर 219 रन बनाकर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में भारत ने कप्‍तान मिताली राज (75*) की उम्‍दा पारी की बदौलत तीन गेंदें शेष रहते 4 विकेट से मैच जीत लिया। इस मैच में जहां मिताली राज ने कई कीर्तिमान स्‍थापित किए, वहीं उनकी साथी झूलन गोस्‍वामी ने भी एक वर्ल्‍ड रिकॉर्ड अपने नाम किया है। झूलन गोस्‍वामी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 2000 या ज्‍यादा ओवर करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बन गईं हैं।

झूलन गोस्‍वामी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 9 ओवर डाले और 31 रन देकर एक विकेट झटका। इसी दौरान झूलन गोस्‍वामी ने 2000 या ज्‍यादा ओवर डाले हैं। उल्‍लेखनीय है कि झूलन गोस्‍वामी के अलावा कोई और ऐसी महिला गेंदबाज नहीं है, जिसने ऐसा कमाल किया हो। ऐसे में यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड झूलन गोस्‍वामी के नाम दर्ज हुआ।

टेस्ट में झूलन गोस्वामी ने 349 ओवर डाले तो वहीं वनडे में भारत की इस तेज गेंदबाज ने 1500 से ज्यादा ओवर अभी तक किए हैं। टी-20 इंटरनेशनल में झूलन के नाम 225 ओवर्स करने का कारनामा दर्ज है। ऐसे में झूलन के नाम 2000 से ज्यादा ओवर्स दर्ज हो गए हैं। वो ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज हैं। 

झूलन महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। उन्‍होंने कुल 333 अंतरराष्‍ट्रीय विकेट चटकाए हैं। दाएं हाथ की तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने टेस्‍ट में 41 विकेट झटके। इसके अलावा वनडे में 236 विकेट ले चुकी हैं। वहीं टी-20 इंटरनेशनल में 56 विकेट दर्ज है। झूलन भारतीय महिला क्रिकेट की सबसे बेहतरीन गेंदबाज रही हैं। उन्होंने अपना डेब्यू साल 2002 में ही किया था। झूलन गोस्‍वामी भारतीय महिला क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करती हैं।

मिताली सबसे सफल कप्‍तान

 मिताली राज महिलाओं के वनडे क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा जीत दर्ज करने वाली कप्‍तान बन गई हैं। मिताली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम की यह 84वीं वनडे जीत रही। उन्‍होंने बेलिंडा क्‍लार्क को पीछे छोड़ा, जिनके नाम पहले यह वर्ल्‍ड रिकॉर्ड (83 जीत) दर्ज था।

महिलाओं के वनडे में कप्‍तान के रूप में सबसे ज्‍यादा जीत

  • 84* - मिताली राज
  • 83 - बेलिंडा क्‍लार्क
  • 72 - चार्लोट एडवर्ड्स
  • 62 - मेग लेनिंग

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर