लॉर्ड्स में इंग्लैंड की जीत के साथ टेस्ट क्रिकेट में दस हजारी बन सकते हैं जो रूट

Joe Root 10000 test Runs: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को शतक जड़ते ही टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले इंग्लैंड के दूसरे और दुनिया के 14वें खिलाड़ी बन जाएंगे। 

Joe-Root-fifty
लॉर्ड्स में अर्धशतक जड़ने के बाद जो रूट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने से 23 रन दूर हैं जो रूट
  • लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जड़ते ही पूरे कर लेंगे दस हजार टेस्ट रन
  • इंग्लैंड के मैच जिताऊ पारी खेलकर अपनी उपलब्धि को यादगार बना सकते हैं रूट

लंदन: इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला जा रहा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। पहले टेस्ट में जीत के लिए 277 रन का पीछा करते हुए तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 5 विकेट खोकर 216 रन बना लिए हैं। पूर्व कप्तान जो रूट 77 रन बनाकर नाबाद हैं। जीत के लिए इंग्लैंड को 61 रन और बनाने हैं। 

टेस्ट क्रिकेट में 10 हजारी बनने से 23 रन दूर
ऐसे में अगर रूट इंग्लैंड की जीत की ओर ले जाते हुए अगर 23 रन और जोड़कर शतक जड़ने में सफल होते हैं तो इसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे कर लेंगे। रूट इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 14वें और एलिस्टर कुक के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी होंगे। 

टेस्ट करियर में ऐसा रहा है प्रदर्शन
न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक रूट ने 118* टेस्ट की 218* पारियों में 16 बार नाबाद रहते हुए 49.39 के औसत से 9977 रन बना लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 25 शतक और 54 अर्धशतक जड़े हैं। अगर रूट रविवार को शतक पूरा करने में सफल हुए तो यह उनके करियर का 26वां शतक होगा और वो शतकीय पारी के साथ टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करेंगे। 

कप्तानी छोड़ने के बाद खेल रहे हैं पहला मैच
वेस्टइंडीज दौरे पर इंग्लैंड की 0-1 से हार के बाद रूट ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। वो पांच साल टीम की कमान संभालने के बाद बतौर खिलाड़ी पहला टेस्ट खेल रहे हैं। अगर रूट शतक जड़कर इंग्लैंड को जीत दिलाने में सफल रहे तो यह टेस्ट मैच उनके लिए हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा।  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर