जो रूट ने 100वें टेस्ट में सैकड़ा जड़कर की दिग्गज क्रिकेटर्स के स्पेशल क्लब में एंट्री

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने चेन्नई में भारत के खिलाफ खेलते हुए अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़कर उसे हमेशा के लिए यादगार बना लिया। इस दौरान उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

Joe Root
जो रूट( साभार BCCI) 
मुख्य बातें
  • जो रूट ने 100वें टेस्ट में खेली शानदार शतकीय पारी
  • इस मुकाम पर पहुंचने वाले बने दुनिया के नौवें बल्लेबाज
  • जो रूट ने पूरी की टेस्ट क्रिकेट में शतकों की हैट्रिक

चेन्नई: भारत के खिलाफ साल 2012 में नागपुर में अपने डेब्यू मैच में शतक से चूकने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने करियर के 100वें टेस्ट को  शानदार शतक जड़कर यादगार बना लिया है। भारत के खिलाफ चेन्नई में शुक्रवार को शुरू हुए सीरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 164 गेंद में अपने टेस्ट करियर का 20वां शतक पूरा किया। इसी के साथ ही उन्होंने 100वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली। रूट 100वें टेस्ट में शतक जड़ने वाले दुनियां के नौवें बल्लेबाज बने हैं।

करियर में 100 टेस्ट मैच खेलना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है। ऐसे में अगर बल्लेबाज 100वें टेस्ट में शतक जड़ने में सफल हो जाए तो वो सोने में सुहागा जैसा है।  रूट से पहले कॉलिन कौड्रे, जावेद मियांदाद, गॉर्डन ग्रीनिज, एलेक स्टीवर्ट, इंजमाम-उल-हक, रिकी पोंटिंग (दोनों पारियों में शतक), ग्रीम स्मिथ और हाशिम अमला अपने 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़ने का कारनामा कर चुके हैं। 

शतकों ही अनोखी हैट्रिक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज 
रूट ने टेस्ट क्रिकेट में लगातार तीसरा शतक जड़ा। इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ खेले दो टेस्ट मैच में शतक जड़ने वाले रूट दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने अपने 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट मैचों में शतक जमाया है। रूट के टेस्ट करियर का यह अब तक का 20वां और इस साल का तीसरा है। श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 226 और 186 रन की पारियां खेली थीं। 

एक ही देश के खिलाफ पहला और सौवां टेस्ट 
रूट दुनिया के तीसरे ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेला है। रूट ने भारत के खिलाफ ही 2012 में नागपुर टेस्ट में पदार्पण किया था। रूट से पहले वेस्टइंडीज के कार्ल हूपर और भारत के कपिल देव भी अपना पहला और 100वां टेस्ट एक ही देश के खिलाफ खेल चुके हैं।

दिन का खेल खत्म होने तक जो रूट 128 रन बनाकर नाबाद हैं। इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ शानदार शुरुआत करते हुए चेन्नई टेस्ट पहले दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 263 रन बना लिए हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर