सचिन, द्रविड़ और कुक जैसे दिग्गजों के साथ स्पेशल क्लब में शामिल हुए जो रूट

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 1 हजार रन पूरे करते ही सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और एलिस्टर कुक के स्पेशल टेस्ट क्लब में एंट्री कर ली।

Joe-root
जो रूट  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जो रूट न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में नहीं मचा पाए धमाल
  • बावजूद इसके कीवी टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में रूट ने पूरे किए 1 हजार रन
  • सबसे ज्यादा टीमों के खिलाफ 1 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में हुए शामिल

लंदन: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में खेले जा रहे पहले टेस्ट की पहली पारी में 11 रन बनाकर आउट हुए। रूट कोलिन डि ग्रैंडहोम की गेंद पर टिम साउदी के हाथों लपके गए। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 2 चौके जड़े।इस छोटी सी पारी के दौरान रूट ने अपना नाम विश्व क्रिकेट के महान खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में दर्ज करा लिया। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ पूरे किए एक हजार रन
अपनी 11 रन की पारी के दौरान रूट ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 1 हजार रन पूरे कर लिए। उन्होंने कीवी टीम के खिलाफ 14वें टेस्ट की 25वीं पारी खेलते हुए यह मुकाम हासिल किया। कीवी टीम के खिलाफ उनके नाम अब 40.12 की औसत से 1003 रन हो गए हैं। इस दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 शतक और 5 अर्धशतक जड़े हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ उनका सर्वाधिक स्कोर 226 रन रहा है। ये पारी उन्होंने हैमिल्टन में खेली थी। 

7 देशों के खिलाफ 1000+ टेस्ट रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी
इसके साथ ही जो रूट सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और एलिएस्टर कुक के बाद 7 देशों के खिलाफ 1 हजार टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रूट ने ये उपलब्धि पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और भारत के खिलाफ हासिल की है। वे ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया को चौथे और इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज हैं। 

फेब-4 में सबसे आगे
मौजूदा दौर के चार सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल जो रूट सबसे ज्यादा देशों के खिलाफ 1000+ रन बनाने के मामले में सबसे आगे हैं। रूट ने जहां 7 देशों के खिलाफ ये कारनामा किया है वहीं भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली 4 देशों( ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका) के खिलाफ ये मुकाम हासिल कर चुके हैं। स्टीव स्मिथ केवल भारत और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में हजार रन से ज्यादा बनाए हैं। वहीं कीवी कप्तान केन विलियमसन केवल पाकिस्तान के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल कर सके हैं।

दस हजारी बनने के करीब रूट
जो रूट ने 118 टेस्ट की 217 पारियों में 9900 रन बना लिए हैं। टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने से वो अब केवल 100 रन दूर हैं। 31 वर्षीय रूट ये उपलब्धि न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में हासिल कर सकते हैं। वो ये स्पेशल उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 14वें और एलिस्टर कुक के बाद इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज होंगे। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर