ENG vs IND: जो रूट ने लॉर्ड्स में शतक जमाकर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, कुक-तेंदुलकर के खास क्‍लब में हुए शामिल

Joe Root century against India: इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट ने लॉर्ड्स में जारी दूसरे टेस्‍ट में भारत के खिलाफ शानदार शतक जमाया। इसी के साथ जो रूट ने कई उपलब्धियां हासिल की।

joe root
जो रूट  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • जो रूट ने अपने टेस्‍ट करियर का 22वां शतक जमाया
  • जो रूट ने लॉर्ड्स में शतक जमाकर टेस्‍ट क्रिकेट में 9 हजार रन पूरे किए
  • जो रूट ने लॉर्ड्स में शतक जमाकर कई उपलब्धियां हासिल की

लंदन: इंग्‍लैंड (England) के कप्‍तान जो रूट (Joe Root) ने शनिवार को लॉर्ड्स मैदान पर भारत के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट (IND vs ENG) के तीसरे दिन शतक जमाकर कई उपलब्धियां हासिल की। जो रूट ने अपने टेस्‍ट करियर का 22वां शतक जमाया। भारत (India) के खिलाफ जो रूट ने सातवां टेस्‍ट शतक जमाया। ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर जो रूट का शतक बेहद खास बना क्‍योंकि इस शतक के कारण उन्‍होंने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाई।

जो रूट ने इस पारी के दौरान अपने टेस्‍ट करियर के 9,000 रन पूरे किए। रूट 9,000 टेस्‍ट रन का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे इंग्लिश खिलाड़ी बने। इससे पहले एलिस्‍टर कुक ही एकमात्र इंग्लिश बल्‍लेबाज थे, जिन्‍होंने यह आंकड़ा पार किया था। इसके अलावा जो रूट 9,000 टेस्‍ट रन पूरा करने वाले दूसरे सबसे युवा क्रिकेटर बने। रूट ने 30 साल और 227 दिन की उम्र में 9,000 रन का आंकड़ा पार किया।

इसी के साथ रूट कुक और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के स्‍पेशल क्‍लब में शामिल हुए। एलिस्‍टर कुक ने 30 साल और 159 दिन की उम्र में 9,000 रन पूरे किए थे। वहीं सचिन तेंदुलकर ने 30 साल और 253 दिन की उम्र में यह आंकड़ा पार किया था।

जो रूट ने 11वीं बार टेस्‍ट क्रिकेट की एक पारी में 150 रन या ज्‍यादा रन बनाए। जो रूट इंग्‍लैंड के दूसरे बल्‍लेबाज बने, जिन्‍होंने एक पारी में 11 बार 150 या ज्‍यादा रन बनाए। इससे पहले एलिस्‍टर कुक भी 11 बार एक पारी में 150 या ज्‍यादा रन की पारी खेल चुके हैं। रूट ने केविन पीटरसन, सर लेन हटन और वॉली हेमंड को पीछे छोड़ा, जिन्‍होंने 10 बार एक पारी में 150 या ज्‍यादा रन बनाए।

जो रूट एक कैलेंडर ईयर में पांच या ज्‍यादा टेस्‍ट शतक जमाने वाले सातवें इंग्लिश बल्‍लेबाज बन गए हैं। इससे पहले डेनिस कॉम्‍प्‍टन (1947), डेनिस एमिस (1974), माइकल वॉन (2002), केविन पीटरसन (2008), एलिस्‍टर कुक (2010), इयान बेल (2011) भी यह कमाल कर चुके हैं। रूट ने 10 साल का सूखा समाप्‍त किया।

इंग्‍लैंड में भारत और इंग्‍लैंड के बीच खेले गए टेस्‍ट में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा अर्धशतक जमाने के मामले में जो रूट ने विराट कोहली की बराबरी की है। यह रिकॉर्ड एमएस धोनी के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 6 अर्धशतक जमाए हैं।

इंग्‍लैंड में भारत बनाम इंग्‍लैंड में सबसे ज्‍यादा 50 बनाने वाले कप्‍तान

  • 6 - एमएस धोनी
  • 5 - ग्राहम गूच
  • 5 - विराट कोहली
  • 5 - जो रूट
  • 4 - सौरव गांगुली

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर