कोरोना कालः खिलाड़ी ने जड़ा रिकॉर्डतोड़ दोहरा शतक, कुछ ही देर बाद टीम से किया गया बाहर

Coronavirus and Cricket: कोविड-19 महामारी के समय जब क्रिकेट बहाल हो चुका है, ऐसे में खिलाड़ी का एक भी गलत कदम पूरी टीम को खतरे में डाल सकता है। एक काउंटी क्रिकेटर को ऐसा करना भारी पड़ा है।

Jordan Cox
जॉर्डन कॉक्स, Jordan Cox double century  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • कोरोना महामारी और बायो बबल व्यवस्था (जैव सुरक्षित माहौ)
  • काउंटी क्रिकेट क्लब के खिलाड़ी को भारी पड़ा नियम तोड़ना
  • नियम तोड़ने से ठीक पहले खेली थी रिकॉर्डतोड़ पारी

कोरोना वायरस महामारी का खौफ इतना ज्यादा है कि आसपास होने वाली एक घटना भी लोगों को डराने के लिए काफी होती है। वायरस के संक्रमण को देखते हुए खेल जगत में बायो बबल यानी जैव सुरक्षित माहौल के फॉर्मूले को अपनाया जा रहा है। एक ऐसी जगह जहां पर कोविड नेगेटिव होने के बाद कोई बाहर नहीं जा सकता और कोई अंदर नहीं आ सकता। इसके जरिए दुनिया में कई खेल सफलतापूर्वक करवाए भी जा रहे हैं। लेकिन कुछ खिलाड़ी इन नियमों को तोड़ भी रहे हैं जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ रहा है। ताजा खबर इंग्लैंड से है जहां एक क्रिकेटर की टीम से छुट्टी कर दी गई। वो भी तब जब वो रिकॉर्ड दोहरा शतक जड़कर आए थे।

रिकॉर्ड दोहरा शतक जड़ा, और टीम से बाहर

हम यहां बात कर रहे हैं प्रतिष्ठित इंग्लिश काउंटी क्रिकेट की। काउंटी क्रिकेट क्लब केंट के 19 वर्षीय बल्लेबाज जोर्डन कॉक्स को कोविड-19 स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधित प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के लिये टीम के अगले प्रथम श्रेणी मैच से बाहर कर दिया गया। सोमवार को केंट के लिये रिकॉर्ड दोहरा शतक जड़ने वाले 19 साल के कॉक्स ने युवा प्रशंसकों के साथ फोटो खिंचवाकर प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया।

423 रनों की बेहतरीन साझेदारी और लाजवाब पारी

कॉक्स ने बॉब विलिस ट्राफी में ससेक्स के खिलाफ चार दिवसीय मैच में जैक लिनिंग के साथ 423 रन की नाबाद साझेदारी में नाबाद 238 रन की पारी खेली थी। लेकिन कुछ प्रशंसकों ने उनके साथ फोटो खिंचवाने का अनुरोध किया और उन्होंने ऐसा कर दिया जिसका मतलब है कि वह शनिवार को मिडिलसेक्स के खिलाफ टीम के अगले मैच का हिस्सा नहीं बन पायेंगे।

मांगी माफी

कॉक्स ने अनुशासनहीनता के लिये माफी मांगी है। कॉक्स ने बयान में कहा, ‘‘मैं इसके परिणाम पूरी तरह समझता हूं और मैं हर किसी से माफी मांगना चाहता हूं। मैं अगला मैच नहीं खेल पाऊंगा और मुझे लगता है कि जैसे कि मैंने टीम को शर्मिंदा किया है। मैं इसके लिये माफी मांगता हूं।’’ अब उन्हें खुद को पृथक रखना होगा और कोविड-19 में नेगेटिव आने बाद ही उन्हें फिर से टीम से जुड़ने की अनुमति दी जा सकती है। केंट के क्रिकेट निदेशक पॉल डाउनटन ने कहा कि कॉक्स का उल्लंघन करना दुर्भाग्यपूर्ण था। उन्होंने कहा, ‘‘जोर्डन के लिये इतना शानदार प्रदर्शन करने के बाद हमारी टीम के प्रोटोकॉल का उल्लघंन करना दुर्भाग्यपूर्ण है।’’ (ये भी पढ़ेंः जानिए क्या है बायो बबल या जैव सुरक्षित वातावरण व्यवस्था)

जोफ्रा आर्चर ने भी झेली थी ऐसी ही सजा

गौरतलब है कि अभी कुछ ही दिन पहले इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी जोफ्रा आर्चर ने भी ऐसी ही सजा का सामना किया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वो पहला मौका था जब किसी खिलाड़ी ने जैव सुरक्षित माहौल के निमयों का उल्लंघन किया था। आर्चर टीम को छोड़कर किसी रिश्तेदार के पास बाहर चले गए थे जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा। वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच से उन्हें बाहर कर दिया गया और उन्हें पृथकवास में समय बिताना पड़ा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर