लॉर्ड्स टेस्ट में इतिहास रचने से चूके कीवी विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल

न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर शतक जड़ने से चूक गए, नहीं तो उनका नाम रिकॉर्ड बुक्स के स्पेशल पन्ने में दर्ज हो जाता। 

Tom-Blundell
टॉम ब्लंडेल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • टॉम ब्लंडेल 96 रन बनाकर लॉर्ड्स टेस्ट में हुआ आउट
  • 38 साल बाद लॉर्ड्स में शतक जड़ने वाले पहले विदेशी विकेटकीपर बनने से चूके
  • 1984 में श्रीलंकाई विकेटकीपर ने जड़ा था लॉर्ड्स टेस्ट में शतक

लंदन: न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इतिहास रचने से चूक गए। डेरिल मिचेल के साथ मिलकर दूसरे न्यूजीलैंड को 56 रन पर 4 विकेट की मुश्किल स्थिति से उबारने में अहम भूमिका निभाने वाले ब्लंडेल लॉर्डस में शतक पूरा करने से चूक गए। 96 रन पर उन्हें जेम्स एंडरसन ने एलबीडब्लू करके पवेलियन वापस भेज दिया।

4 रन से शतक से चूके ब्लंडेल
दूसरे दिन डेरिल मिचेल के साथ नाबाद 180 रन की साझेदारी करने पवेलियन वापस लौटे ब्लंडेल ने 90 रन के स्कोर के साथ तीसरे दिन की शुरुआत की। लेकिन वो अपने स्कोर में केवल 6 रन जोड़कर आउट हो गए। उनके पास लॉर्ड्स के मैदान पर 38 साल में शतक जड़ने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बनने का मौका था। लेकिन वो ये कारनामा करने से महज 4 रन के अंतर से चूक गए।

38 साल से विदेशी विकेटकीपर ने नहीं जड़ा है लॉर्ड्स में शतक
साल 1984 में लॉर्डस में बतौर विदेशी विकेटकीपर बल्लेबाज टेस्ट शतक जड़ने का कारनामा श्रीलंका के अमल सिल्वा ने किया था। वह मैच लॉर्ड्स में श्रीलंका का पहला टेस्ट मैच था। उसके बाद से लेकर अबतक कई विदेशी दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाजों ने लॉर्ड्स में टेस्ट क्रिकेट खेली लेकिन सैकड़ा जड़ने से चूक गए।

मैकुलम-गिलक्रिस्ट भी हुए लॉर्ड्स में नर्वस नाइंटीज का शिकार
इन दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाजों में इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच ब्रेंडन मैकुलम, एडम गिलक्रिस्ट के नाम शामिल हैं। मैकुलम लॉर्ड्स में दो बार और गिलक्रिस्ट एक बार नर्वस नाइंटीज पर आउट हुए। इस सूची में अब तीसरा नाम टॉम ब्लंडेल का भी दर्ज हो गया है।

न्यूजीलैंड को दूसरी पारी में 285 तक पहुंचाया
हालांकि ब्लंडेल की 96 रन की पारी कीवी टीम के लिए अहम रही। उन्होंने अपनी पारी के दौरान डेरिल मिचेल के साथ 366 गेंद में 195 रन की साझेदारी की और न्यूजीलैंड को पहली पारी के शर्मनाक प्रदर्शन के बाद दूसरी पारी में 250 रन के पार पहुंचाया। उन्होंने अपनी पारी में 198 गेंद का सामना किया और इस दौरान 12 चौके जड़े। वो दूसरी पारी में न्यूजीलैंड के आउट होने वाले आठवें बल्लेबाज रहे। उनके आउट होते ही न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 285 रन पर खत्म हो गई। जीत के लिए इंग्लैंड को 276 रन का लक्ष्य मिला है।     

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर