IND vs SA: केएल राहुल को रास आई उप-कप्तानी, पहली पारी में ही जड़ा शानदार शतक 

KL Rahul's 7th Test Century: टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के हाथ में टेस्ट टीम की उपकप्तानी आते ही दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर उनके बल्ले के तेवर बदल गए और उन्होंने शतक के साथ इसका जश्न मनाया।

KL-Rahul-century
केएल राहुल  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • केएल राहुल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टेस्ट में जड़ा शतक
  • तीन साल पहले दौरे पर रहे थे बुरी तरह नाकाम
  • टेस्ट टीम का उपकप्तान बनते ही दक्षिण अफ्रीका में बदले केएल राहुल के बल्ले के तेवर

सेंचुरियन: रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान नियुक्त किए गए केएल राहुल ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में खेले जा रहे है पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन शतक जड़ दिया। राहुल ने 218 गेंद में चौके के साथ अपना सातवां टेस्ट शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 1 छक्का जड़ा मयंक अग्रवाल के साथ पारी की शुरुआत करने आए राहुल ने धीमी शुरुआत की लेकिन मयंक के साथ मिलकर टीम इंडिया को एक मजबूत शुरुआत दिलाई।

करियर का सातवां टेस्ट शतक
केएल राहुल ने 41वें टेस्ट की 69वीं पारी में करियर का सातवां टेस्ट शतक जड़ा। यह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनका पहला शतक है। इससे पहले वो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर सके थे। लेकिन टेस्ट टीम का उपकप्तान बनते ही उनके बल्ले के तेवर बदल गए और उन्होंने शतक से साथ इसका जश्म मनाया।  

जिस देश में खेले वहां जड़ा शतक
केएल राहुल ने अपने करियर के सात शतक में से 6 विदेश में और एक घर पर जड़ा है। राहुल ने ऑस्ट्रेलिया(110), श्रीलंका (108), वेस्टइंडीज(158), इंग्लैंड (149,126), दक्षिण अफ्रीका (103*) के खिलाफ उनके घर पर शतक जड़ा है। राहुल ने भारत में इंग्लैंड के खिलाफ 199 रन की पारी राहुल ने साल 2016 में खेली थी। सेंचुरियन में शतक जड़ने से पहले उन्होंने इस साल लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में आखिरी शतक जड़ा था। 

मयंक अग्रवाल के साथ की शतकीय साझेदारी
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने दिन के पहले सत्र में कोई विकेट नही गंवाया। राहुल और मयंक ने 83 के स्कोर पर बगैर किसी नुकसान के पवेलियन वापस लौटे। दोनों ने पहले विकेट के लिए 208 गेंद में शतकीय साझेदारी पूरी कर ली। लेकिन 117 के स्कोर पर अर्धशतक पूरा करने के बाद मयंक अग्रवाल लुंगी नगिडी की गेंद पर एलबीडब्लू करार दिए गए। मयंक ने 123 गेंद का सामना किया और 60 रन बनाकर पवेलियन वापस लौटे। 

राहुल ने 127 गेंद में पूरा किया अर्धशतक 
मयंक के आउट होने के बाद अगली ही गेंद पर बल्लेबाजी करने आए चेतेश्वर पुजारा शार्ट लेग पर लपके गए और भारतीय टीम बैकफुट पर चली गई। ऐसे में एक छोर पर बल्लेबाजी कर रहे केएल राहुल ने पिच पर पैर जमाए रखे और 127 गेंद पर अपना अर्धशतक 9 चौकों की मदद से पूरा किया। 

लगातार दो झटकों के बाद विराट के साथ पारी को संभाला
विराट के साथ बल्लेबाजी करते हुए राहुल ने छोर संभाले रखा और वो जब नर्वस नाइंटीज पर थे तभी विराट(35) लुंगी नगिडी की गेंद पर कैच देकर पवेलियन वापस लौट गए। उस वक्त टीम का स्कोर 199 रन था। इसके बाद राहुल ने अपने ध्यान और लय को बरकरार रखते हुए गेंद पर शतक पूरा कर लिया। 

पिछले दौरे पर बनाए थे 4 पारी में 30 रन 
साल 2018 में केएल राहुल का दक्षिण अफ्रीका दौरे पर प्रदर्शन बेहद खराब रहा था। उन्हें सेंचुरियन और जोहान्सबर्ग में खेले टेस्ट में मौका मिला था। सेंचुरियन में उनके बल्ले से दोनों पारियों में 10 और 04 रन निकले। वहीं जोहान्सबर्ग में वो 0 और 16 रन बना सके। ऐसे में तीन साल बाद दक्षिण अफ्रीका में पिछली नाकामी को भुलाते हुए पहली बार 50 रन के आंकड़े को पार किया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर