ICC TEST RANKINGS: ताजा रैंकिंग का ऐलान, इन भारतीय खिलाड़ियों ने लगाई शानदार छलांग

क्रिकेट
भाषा
Updated Jan 05, 2022 | 20:11 IST

Updated ICC Test Rankings: आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग का ऐलान हो गया है। बल्लेबाजों और गेंदबाजों की सूची में भारतीय क्रिकेट टीम के कुछ खिलाड़ियों ने जोरदार छलांग लगाई है।

Jasprit Bumrah KL Rahul and Mohammad Shame rise in ICC Test rankings
आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ताजा स्थिति  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को फायदा
  • बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में केएल राहुल की लंबी छलांग
  • जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने भी किया कमाल

ICC Test Rankings: भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में मिली 113 रन की जीत में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ प्रदर्शन की बदौलत आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में 18 पायदान के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में 31वें स्थान पर पहुंच गये। सेंचुरियन में इस जीत से भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली जो विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का हिस्सा है।

केएल राहुल की इस प्रारूप में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग आठवां स्थान है जो उन्होंने नवंबर 2017 में हासिल की थी। उन्होंने पहली पारी में 123 रन बनाये और मयंक अग्रवाल (60 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 117 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी निभायी जिससे भारतीय टीम इस स्थल पर टेस्ट मैच जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गयी और उसने डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में महत्वपूर्ण अंक भी हासिल किये।

इसे भी पढ़ेंः क्या इन दो खिलाड़ियों ने पक्की कर दी टीम इंडिया की जीत?

मयंक अग्रवाल को एक पायदान का फायदा हुआ जबकि अजिंक्य रहाणे दो पायदान की छलांग से बुधवार को ताजा अपडेट में 25वें स्थान पर पहुंच गये।
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी भी रैंकिंग में ऊपर चढ़ने वाले अन्य भारतीय हैं। बुमराह मैच में पांच विकेट चटकाने से तीन पायदान ऊपर पहुंचकर नौंवे स्थान पर हैं जबकि शमी ने आठ विकेट चटकाये थे जिसमें पहली पारी के पांच विकेट भी शामिल हैं। इस प्रदर्शन से शमी दो पायदान के फायदे से 17वें स्थान पर पहुंच गये।

ये भी पढ़ेंः गेंदबाज से भिड़ने के बाद जसप्रीत बुमराह का शानदार छक्का, पूरा ड्रेसिंग रूम खड़ा हुआ

दक्षिण अफ्रीका के लिये कप्तान और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर दो पायदान के लाभ से 14वें स्थान पर पहुंचे जिन्होंने दूसरी पारी में 77 रन बनाये थे। तेम्बा बावुमा 52 और नाबाद 35 रन के स्कोर से 16 पायदान की छलांग लगाकर 39वें स्थान पर पहुंच गये।

कागिसो रबाडा ने सात विकेट हासिल किये जिससे वह एक स्थान ऊपर छठे स्थान पर जबकि उनके साथी तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी मैच में आठ विकेट चटकाने से 16 पायदान की छलांग से 30वें स्थान पर पहुंच गये। पदार्पण कर रहे बायें हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जेनसेन ने 97वें स्थान से रैंकिंग में प्रवेश किया।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर