IND vs ENG: लंबे समय से टीम से बाहर थे, राहुल ने शानदार शतकीय पारी खेलकर आलोचकों का मुंह बंद किया

KL Rahul's sixth test Hundred: टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच के पहले दिन कमाल की बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का छठा शतक जड़ दिया। उनकी पारी जारी है।

KL Rahul test century against England at Lord's
केएल राहुल का शतक  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट में केएल राहुल की शानदार बल्लेबाजी, इंग्लिश बॉलर्स को किया परेशान
  • इंग्लैंड के खिलाफ राहुल ने जड़ा शतक, टेस्ट करियर की छठी सेंचुरी
  • लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर रोहित शर्मा के बाद विराट कोहली के साथ भी की साझेदारी

लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर जब भारतीय क्रिकेट टीम गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट मैच खेलने उतरी तो सबसे पहली नजर मौसम पर थी। पिछले मैच में जीत के करीब होकर भी बारिश के कारण उससे दूर हो जाने की टीस अब भी थी। लॉर्ड्स मैदान पर भी शुरुआती समय में बारिश की कुछ बौछारें पड़ीं लेकिन इससे ज्यादा खेल प्रभावित नहीं हुआ। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनको शायद भरोसा था कि उनके तेज गेंदबाज भारतीय शीर्ष क्रम को आसानी से तोड़ देंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। पहले रोहित शर्मा ने उनको छकाया और उसके बाद जो केएल राहुल (KL Rahul) ने किया वो ऐतिहासिक रहा। पहले दिन शतक जड़ने के बाद उनकी पारी अभी भी जारी है।

भारतीय ओपनर केएल राहुल इंग्लैंड में लगातार अपने बल्ले का दम दिखा रहे है। पहले अभ्यास मैच में 101 रनों की पारी खेली। उसके बाद नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में 84 और 26 रन की पारियां खेलीं और अब लॉर्ड्स में भी उनका बल्ला गरज उठा। इस बार बल्ला गरजा भी और इतिहास रचकर ही दम लिया। केएल राहुल ने बेहतरीन पारी खेलकर अंग्रेज गेंदबाजों के पसीने छुड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। उनकी पारी बरकरार है..

कुछ ऐसी थी राहुल की पारी की शुरुआत 

दिन के शुरुआत में केएल राहुल ने अपनी सीनियर ओपनर रोहित शर्मा को बढ़कर खेलने का मौका दिया। वो रोहित शर्मा (83) की पूरी पारी के दौरान बेहद शांत रहे। आलम ये था कि राहुल ने रोहित के आउट होने के बाद अपना अर्धशतक पूरा किया और वो भी 137 गेंदों में। इस दौरान उन्होंने पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा के साथ शानदार शतकीय साझेदारी (126 रन) भी की, जो कि लॉर्ड्स के मैदान पर 69 साल बाद किसी भारतीय सलामी जोड़ी के बीच शतकीय साझेदारी है।

KL Rahul against England at Lords

फिर दिखाया अपना जबरदस्त खेल

एक बार रोहित शर्मा पवेलियन लौट गए, इसके बाद केएल राहुल ने मोर्चा संभाला और अपने शॉट्स दिखाने शुरू किए। उन्होंने हर गेंदबाज को उसकी लय के हिसाब से खेला। इस बीच चेतेश्वर पुजारा तो 9 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन उन्होंने इसके बाद कप्तान विराट कोहली के साथ साझेदारी बनानी शुरू की और अब विराट कोहली शांत थे, जबकि केएल राहुल गेंदबाजों की क्लास लगा रहे थे। राहुल ने 212 गेंदों पर अपना छठा टेस्ट शतक पूरा कर लिया। पहले दिन का खेल खत्म होने तक केएल राहुल 248 गेंदों में नाबाद 127 रन बनाकर खेल रहे थे। अब तक वो अपनी पारी में 12 चौके और 1 छक्का जड़ चुके हैं।

KL Rahul century

केएल राहुल के सभी टेस्ट शतक

  1. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ - सिडनी (2015) - 110 रन
  2. श्रीलंका के खिलाफ - कोलंबो (2015) - 108 रन
  3. वेस्टइंडीज के खिलाफ - किंग्सटन (2016) - 158 रन
  4. इंग्लैंड के खिलाफ - चेन्नई (2016) - 199 रन
  5. इंग्लैंड के खिलाफ - ओवल (2018) - 149 रन
  6. इंग्लैंड के खिलाफ - लॉर्ड्स (2021) - पारी जारी है..

यहां देखने वाली बात ये है कि केएल राहुल ने अब तक 38 टेस्ट मैचों में जो छह टेस्ट शतक लगाए हैं उनमें पांच शतक विदेशी जमीन पर हैं। इसके अलावा एक और दिलचस्प पहलू ये है कि उनके आखिरी तीनों शतक इंग्लैंड के खिलाफ आए हैं। हालांकि लॉर्ड्स के मैदान पर ये उनका पहला टेस्ट शतक है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर