श्रीलंका दौरे पर बदला-बदला होगा नजारा, जानिए द्रविड़ समेत भारतीय कोचिंग स्टाफ में कौन-कौन आएगा नजर

India tour of Sri Lanka 2021: श्रीलंका दौरे पर भारतीय कोचिंग स्टाफ राहुल द्रविड़ की अगुवाई में काम करेगा। द्रविड़ को इस दौरे के लिए टीम इंडिया का हेड कोच बनाया गया है।

Shikhar Dhawan and Rahul Dravid
शिखर धवन और राहुल द्रविड़  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • भारत को श्रीलंका में सीमित ओवरों की सीरीज खेलनी हैं
  • पहले वनडे सीरीज और फिरी टी20 सीरीज खेली जाएगी
  • दौरे पर राहुल द्रविड़ हेड कोच की जिम्मेदारी संभालेंगे

100 दिनों से ज्यादा लंबे ब्रेक के बाद टीम इंडिया सीमित ओवर मुकाबलों में भिड़ने के लिए तैयार है। टीम अगले महीने श्रीलंका दौरे पर वनडे और टी20 सीरीज खेलने के लिए मैदान में उतरेगी। विराट कोहली, रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे कई धाकड़ खिलाड़ी इस दौरे का हिस्सा नहीं हैं, क्योंकि भारत की दूसरी टीम अगले कुछ महीनों के लिए इंग्लैंड दौर पर है। ऐसे में श्रीलंका में भारतीय टीम की कमान ओनपर शिखर धवन के हाथों में होगी। वह पहली बार टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे।

बदला-बदला होगा कोचिंग स्टाफ का नजारा

श्रीलंका दौरे पर जहां टीम इंडिया का नया कप्तान होगा वहीं भारतीय कोचिंग स्टाफ के नजारा भी बदला-बदला होगा। दरअसल, मुख्य कोच रवि शास्त्री और उनका कोचिंग स्टाफ कोहली की अगुवाई वाली टीम के लिए इंग्लैंड में मौजूद हैं और श्रींलका दौरे के लिए भारत के पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ को हेड कोच की जिम्मेदारी दी गई है। उनके साथ श्रीलंका में अलग कोचिंग स्टाफ दिखेगा।

बता दें कि राहुल द्रविड़ अपने करियर में दूसरी बार राष्ट्रीय टीम की कोचिंग करेंगे। उन्होंने साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर भी टीम इंडिया को कोचिंग दी थी। इसके बाद द्रविड़ ने जमीनी स्तर पर काम करने का फैसला किया था। उन्होंने साल 2015 से 2019 तक इंडिया अंडर-19 टीम और भारत ए टीमों को कोचिंग दी। वह इस वक्त राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के हेड हैं।

कोचिंग स्टाफ में कौन-कौन आएगा नजर

राहुल द्रविड़ के अलावा पारस म्हाम्ब्रे भी कोचिंग स्टाफ में हैं। वह बतौर गेंदबाजी कोच जिम्मेदारी निभाते हुए नजर आएंगे। मुंबई इंडियंस के कोचिंग स्टाफ का हिस्सा रह चुके म्हाम्ब्रे इससे पहले भी द्रविड़ के साथ काम कर चुके हैं। वह 2020 विश्व कप में  इंडिया अंडर-19 टीम के मुख्य कोच थे क्रिकबज के अनुसार, द्रविड़ के कोचिंग स्टाफ के कुछ अन्य सदस्यों में टी दिलीप, आशीष कौशिक, निरंजन पंडित, आनंद दाते, एल हर्षा, अशोक साध और सौरव अम्बेडकर का नाम शामिल है। 


गौरतलब है कि भारत के श्रीलंका दौरे का आगाज 13 जुलाई से वनडे के साथ होगा। तीन वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच 13 जुलाई, दूसरा 16 जुलाई और फिर आखिरी 18 जुलाई को खेला जाएगा। वहीं, वनडे मैचों के बाद दोनों टीमें तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेंगी। पहला टी20 मुकाबला 21 जुलाई, दूसरा 23 जुलाई और तीसरा 25 जुलाई को होगा। सभी मैच कोलंबो में खेले जाएंगे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर