IND vs ENG: भारत-इंग्लैंड लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन लाल टोपी में क्यों उतरे खिलाड़ी, यहां जानिए वजह

Ruth Strauss Foundation, India vs England 2nd Test Day 2: भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर सब कुछ लाल में रंगा दिखा। खिलाड़ी भी लाल टोपी में उतरे। आइए जानते हैं इसकी वजह।

Virat Kohli and Joe Root in Red Caps for Ruth Strauss Foundation
लाल कैप में विराट कोहली और जो रूट  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन सभी खिलाड़ी लाल कैप में क्यों मैदान पर उतरे?
  • भारतीय खिलाड़ियों ने भी पहली लाल टोपी, रूथ स्ट्रॉस फाउंडेशन को समर्पित था दिन
  • खिलाड़ियों की कैप से लेकर मैदान में मौजूद तमाम चीजें लाल रंग में नजर आईं

लंदन स्थित प्रतिष्ठित लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड शुक्रवार को भारत-इंग्लैंड दूसरे टेस्ट का दूसरे दिन की मेजबानी खास अंदाज में करता दिखा। पूरा मैदान लाल रंग मे नजर आया, भारतीय खिलाड़ियों से लेकर इंग्लैंड के खिलाड़ियों तक और कमेंटेटर्स से लेकर बाकी स्टाफ व अधिकारियों तक, सभी कुछ ना कुछ लाल रंग का पहने नजर आए। खिलाड़ी मैदान पर लाल टोपी पहनकर उतरे। आइए जानते हैं क्या है इसकी वजह।

लॉर्ड्स टेस्ट का दूसरा दिन (शुक्रवार) 'रेड फॉर रूथ' दिवस (Red For Ruth Day) के रूप में मनाया गया है। पूर्व इंग्लिश कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी रूथ स्ट्रॉस के नाम पर बनाए गए फाउंडेशन के नाम ये दिन समर्पित होता है। इसके जरिए फाउंडेशन को ना सिर्फ प्रचार करने व जागरुकता फैलाने में मदद मिलती है बल्कि संगठन को आर्थिक मदद भी मिलती है।

एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी रूथ स्ट्रॉस का 29 दिसंबर 2018 को लंग कैंसर से निधन हो गया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा की पत्नी जेन मैकग्रा का निधन भी कैंसर की वजह से हुआ था। मैकग्रा ने मैकग्रा फाउंडेशन की स्थापना की थी जो ब्रेस्ट कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करने के साथ उनकी मदद करती है। सिडनी में खेले जाने वाले टेस्ट मैच का तीसरा दिन गुलाबी रंग में रंगा जाता है, मैदान पर तमाम चीजें गुलाबी रंग में रंगी जाती हैं और जेन मैकग्रा को याद करने के साथ-साथ फाउंडेशन की मदद होती है।

स्ट्रॉस ने भी मैकग्रा से बातचीत करने व सलाह लेने के बाद अपनी पत्नी के नाम से जुड़े फाउंडेशन को बनाया। रूथ स्ट्रॉस फाउंडेशन उन बच्चों की मदद करेगा जो बच्चे अनाथ होते हैं या फिर वो किसी वजह से अकेले हो जाते हैं और उनको माता-पिता का साथ नहीं मिल पाता।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर