IPL 2022 : जानिए कौन हैं इस टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज, होगी आगे निकलने की जंग

क्रिकेट
Updated Mar 11, 2022 | 14:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL 2022 : टी-20 क्रिकेट में हमेशा ही बल्लेबाजों का दबदबा रहा है। आईपीएल के 15वें सीजन में भी सभी की निगाहें बल्लेबाजों पर रहेगी और सभी यह जानना चाहते हैं कि इस आईपीएल में आखिर किस बल्लेबाज के नाम सर्वाधिक रन हैं। रिकॉर्ड पर नजर डालें तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु (आरसीबी) के पूर्व कप्तान विराट कोहली का अभी तक दबदबा रहा है।

virat and rohit sharma
virar and rohit in ipl  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • आरसीबी के बल्लेबाज और पूर्व कप्तान विराट कोहली की लीग में रही है बादशाहत
  • मुंबई को सर्वाधिक 5 खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा दूसरे स्थान पर
  • रोहित की नजर विराट को पीछे छोड़ शीर्ष पर पहुंचने की होगी

IPL 2022 Players : आईपीएल के 15वें सीजन की शुरुआत में सिर्फ चंद  दिन शेष रह गए हैं। दुनियाभर के प्रशंसकों में इस बात की उत्सुकता है कि 26 मार्च से शुरू होने वाली इस लीग में इस बार किस बल्लेबाज की धाक रहेगी और पहले किस बल्लेबाज की बादशाहत रही है। दरअसल, आईपीएल के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के पूर्व कप्तान और बल्लेबाज विराट कोहली की अभी तक लीग में बादशाहत रही है। वह लीग में बतौर कप्तान भले ही विफल रहे हैं और टीम को कोई खिताब नहीं दिला सके, लेकिन बल्लेबाज के तौर पर उनका जलवा रहा है। विराट आईपीएल के इस सीजन में भी अपना रुतबा कायम करने के इरादे से मैदान पर उतरना चाहेंगे। 

विराट 6 हजार रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज

विराट कोहली 2008 में शुरू हुए आईपीएल के पहले संस्करण से ही लीग में आरसीबी के लिए खेल रहे हैं। पिछले 14 संस्करणों में विराट ने अपने बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया है और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वह आईपीेएल के इतिहास में 6 हजार रन बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। विराट कोहली अभी तक आईपीएल में 207 मैच खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 129.94 की शानदार औसत से 6283 रन बनाए हैं।

सर्वाधिक 5 शतक लगाने वाले भारतीय

आईपीएल में विराट ने विपक्षी गेंदबाजों पर किस तरह से कहर बरपाया है, इसका उदाहरण उनके शतकों की संख्या देखकर लगाया जा सकता है। आईपीएल में कोहली ने अब तक 5 शतक लगाए हैं, जो किसी भारतीय के  सबसे अधिक शतक हैं। इसके अलावा उनके नाम 42 अर्धशतक भी हैं। इस लीग में विराट का सर्वाधिक स्कोर 113 रन है। विराट काफी आक्रामक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने अब तक लीग में 210 छक्के और 546 चौके उड़ाए हैं। 

शिखर और रोहित से मिलेगी कड़ी टक्कर

विराट कोहली को इस सीजन शिखर धवन और रोहित शर्मा से कड़ी टक्कर मिलेगी। शिखर इस सीजन पंजाब किंग्स के लिए खेलने उतरेंगे। उनके नाम 192 मैचों में 5784 रन हैं और इसमें दो शतक भी शामिल हैं। वहीं, मुंबई इंडियंस को रिकॉर्ड पांच बार चैंपियन बना चुके कप्तान रोहित शर्मा सूची में तीसरे नंबर पर हैं। रोहित ने अब तक 213 मैचों में 5611 रन ठोके हैं। इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा एक शतक और 40 अर्धशतक लगा चुके हैं।

लिस्ट में अगला नाम है सुरेश रैना और डेविड वार्नर

इस लिस्ट में चौथे नंबर पर नाम आता है सुरेश रैना का, जिन्हें इस सीजन किसी टीम ने नहीं खरीदा है। उनके नाम एक शतक संग 205 मैचों में 5528 रन हैं। इसके बाद पांचवें नंबर पर डेविड वार्नर हैं, जो इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलेंगे। उन्होंने 150 मैचों में चाार शतक के साथ 5449 रन ठोके हैं। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर