अचानक न्यूजीलैंड ने खेला ऐसा दांव कि विराट भी समझ नहीं पाए, दिलचस्प है ये खिलाड़ी

Kyle Jamieson: टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच ऑकलैंड में खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड ने बाजी मारते हुए सीरीज अपने नाम कर ली। इसमें जो खिलाड़ी हीरो बनकर निकला वो कीवियों का दांव साबित हुआ।

Kyle Jamieson
Kyle Jamieson  |  तस्वीर साभार: AP

नई दिल्लीः वनडे सीरीज के दूसरे मैच में मेजबान न्यूजीलैंड ने भारतीय क्रिकेट टीम को 22 रनों से शिकस्त देकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। न्यूजीलैंड ने भारत को 274 रनों का लक्ष्य दिया था। भारतीय टीम एक समय तक इस लक्ष्य के करीब भी पहुंच गई थी लेकिन अंतिम समय में मैच पलट गया और कीवी टीम ने बाजी मार ली। इसके पीछे की वजह बना एक खिलाड़ी, एक ऐसा अनजान खिलाड़ी जो न्यूजीलैंड की टीम का सबसे बड़ा दांव साबित हुआ।

कैसे छीन ली जीत?

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम एक समय 7 विकेट पर 222 रन बना चुकी थी। रवींद्र जडेजा 43 रन और नवदीप सैनी 39 रन बनाकर मजबूती से पिच पर टिके थे। लेकिन एक खिलाड़ी कीवी टीम में ऐसा था जो अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेल रहा था। वो हैं 25 वर्षीय काइल जेमीसन। इस ऑलराउंडर ने सही समय पर नवदीप सैनी को आउट करके ये साझेदारी तोड़ी और फिर सब बिखरता चला गया। देखते-देखते 48.3 ओवर में भारतीय टीम ढेर हो गई। इससे पहले जब ओपनर पृथ्वी शॉ (24) पारी को अच्छी शुरुआत दे रहे थे, तब भी काइल जेमीसन ने उनको बोल्ड करके भारत को झटका दिया।

बल्ले से भी चौंकाया, बनाया खास रिकॉर्ड

इससे पहले जब न्यूजीलैंड की टीम बल्लेबाजी करने उतरी थी, तब भी वो काइल जेमीसन ही थे जिन्होंने आखिरी समय पर वो रन जोड़े जो दोनों टीमों के बीच अंतर साबित हुए। ये नया ऑलराउंडर 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरा लेकिन 2 छक्के और 1 चौका जड़ते हुए 24 गेंदों पर नाबाद 25 रनों की पारी खेल डाली। ये जेमीसन की पारी ही थी जिसने न्यूजीलैंड के स्कोर को अंत में 274 तक पहुंचा दिया। इसके साथ ही काइल जेमीसन ने एक खास रिकॉर्ड भी बना दिया, वो न्यूजीलैंड के इतिहास में पहले ही मैच में 'मैन ऑफ द मैच' खिताब जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए।

कौन हैं काइल जेमीसन, अब तक कहां थे, याद हैं 7 रन पर 6 विकेट?

काइल जेमीसन न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट में ऑकलैंड के लिए ही खेलते हैं और इसीलिए ये न्यूजीलैंड टीम का 'मास्टर स्ट्रोक' साबित हुआ। भारत ने इस कभी इस खिलाड़ी का सामना नहीं किया था और मैच जेमीसन के होम ग्राउंड पर हो रहा था। अगर जेमीसन के करियर की बात करें तो ये वाकई दिलचस्प रहा है। उन्होंने 2014 में अंडर-19 विश्व कप में युवा कीवी टीम से खेलते हुए अपनी पहली झलक दिखाई। उसके बाद 2019 में जब वो सुपर स्मैश टी20 लीग में खेलने पहुंचे तो उन्होंने एक मैच में ऐतिहासिक प्रदर्शन कर दिखाया। कैंटरबरी किंग्स और ऑकलैंड एसेस के बीच मैच में उन्होंने 7 रन देकर 6 विकेट झटके थे जो न्यूजीलैंड के टी20 इतिहास का रिकॉर्ड है। पिछले सीजन में वो 10 मैचों में 22 विकेट लेकर शीर्ष पर थे। पिछले साल दिसंबर में उन्हें टेस्ट टीम में जगह तो मिली लेकिन खेलने का मौका नहीं मिला।

अब तक के आंकड़े

काइल जेमीसन ने अब तक 25 प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैचों में 3 अर्धशतक जड़ते हुए 470 रन बनाए हैं और इस दौरान 72 विकेट लिए हैं। जबकि लिस्ट-ए क्रिकेट में वो 28 मैच खेलते हुए 37 विकेट ले चुके हैं। वहीं टी20 क्रिकेट के 29 मैचों में 46 विकेट हासिल कर चुके हैं।

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर