40 गेंदें, 10 छक्के, 3 विकेट..राजस्थान रॉयल्स के इस ऑलराउंडर ने 100 बॉल मैच में मचाया तहलका

Liam Livingstone, Birmingham Phoenix vs Northern Superchargers: लीड्स में खेले गए 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट के 31वें मुकाबले में इंग्लैंड के ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन ने जमकर कहर बरपाया।

Liam Livingstone in The Hundred
द हंड्रेड में लियाम लिविंगस्टोन की धमाकेदार पारी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • लियाम लिविंगस्टोन ने 100 बॉल क्रिकेट में खेल डाली धमाकेदार पारी, बॉलिंग में भी किया कमाल
  • बर्मिंघम फीनिक्स की तरफ से तूफानी पारी खेलते हुए 74 गेंदों में टीम को जीत दिलाई
  • हाल में पाकिस्तान के खिलाफ भी खेली थी धुआंधार पारी, जड़ा था सबसे तेज टी20 शतक

इंग्लैंड का एक ऑलराउंडर इस समय सीमित ओवर क्रिकेट में जमकर धमाल मचा रहा है। हम बात कर रहे हैं लियाम लिविंगस्टोन (Liam Livingstone) की। कुछ ही समय पहले उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 42 गेंदों में सेंचुरी बनाई और वो सबसे तेज टी20 शतक जड़ने वाले इंग्लिश खिलाड़ी बन गए। अब लिविंगस्टोन ने क्रिकेट के सबसे नए प्रारूप '100 बॉल क्रिकेट' (The Hundred) टूर्नामेंट में धूम मचा दी है। मंगलवार को लीड्स में खेले गए इस टूर्नामेंट के 31वें मैच में अपनी टीम के कप्तान लियाम लिविंगस्टोन ने ना सिर्फ बेहतरीन गेंदबाजी की बल्कि धुआंधार पारी भी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई और 'द हंड्रेड' के फाइनल का टिकट भी दिला दिया।

नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स और बर्मिंघम फीनिक्स के बीच लीड्स के मैदान पर 'द हंड्रेड' टूर्नामेंट का 31वां मैच हुआ। इस मैच में बर्मिंघम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। पहले बल्लेबाजी करने उतरी नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स की टीम ने अपने ओपनर टॉम कोहलर की 44 गेंदों में खेली गई 71 रनों की पारी के दम पर 100 गेंदों में 8 विकेट खोते हुए 143 रन बनाए। इस दौरान लियाम लिविंगस्टोन ने 20 गेंदों में 25 रन लुटाते हुए सबसे ज्यादा 3 विकेट हासिल किए।

बल्लेबाजी में तो लिविंगस्टोन ने कमाल ही कर दिया

गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लेने के बाद जब बल्लेबाजी की बारी आई तो लियाम लिविंगस्टोन ने यहां तो जमकर कहर बरपा दिया और कप्तानी पारी खेल डाली। लक्ष्य का पीछा करते हुए उनकी टीम को पहला झटका 6 रन के स्कोर पर लग गया था। इसके बाद तीसरे नंबर पर लिविंगस्टोन बल्लेबाजी करने उतरे और उन्होंने गेंदबाजों के होश उड़ा दिए। लिविंगस्टोन ने सबसे पहले 20 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। उसके बाद भी वो रुके नहीं, उन्होंने 49 मिनट तक बल्लेबाजी की, जिस दौरान उन्होंने 40 गेंदों में नाबाद 92 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। उनकी इस पारी में 10 छक्के और 3 चौके शामिल थे।

74 गेंदों में मैच खत्म

लिविंगस्टोन का साथ दिया ओपनर फिन एलेन ने, जिन्होंने 26 गेंदों में 42 रनों की पारी खेली। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 51 गेंदों में 106 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया। एलेन के आउट होने के बाद टॉम एबेल (नाबाद 8 रन) पिच पर आए, उनको ज्यादा कुछ करने को नहीं मिला क्योंकि दूसरे छोर पर लिविंगस्टोन लगातार गरजते रहे और बर्मिंघम फिनिक्स टीम को महज 74 गेंदों में 8 विकेट से जीत दिला दी।

पिछले मैच में भी शानदार पारी

लियाम लिविंगस्टोन इन दिनों हर तरफ छाए हुए हैं। पिछले मुकाबले में नॉटिंघम के मैदान पर ट्रेंट रॉकेट्स टीम के खिलाफ भी उन्होंने अपने बल्ले का दम दिखाया था। उस मैच में लिविंगस्टोन ने 31 गेंदों में 3 छ्क्के और 4 चौके जड़ते हुए 50 रनों की पारी खेली थी। वहां भी उनकी टीम जीती थी और वो 'मैन ऑफ द मैच' रहे थे।

आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स का हैं हिस्सा, बीच में छोड़ा था टूर्नामेंट

आईपीएल में लिविंगस्टोन राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा हैं लेकिन आईपीएल 2021 के पहले हिस्से के बीच में वो भारत में कोविड की दूसरी लहर को देखते हुए अचानक स्वदेश लौट गए थे। इस बार देखना दिलचस्प होगा कि जब यूएई में आईपीएल 2021 के बाकी मैच खेले जाते हैं तब राजस्थान रॉयल्स को उनकी सेवाएं मिलती हैं या नहीं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर