New Zealand vs India, 4th T20I: भारत ने लगातार दूसरा मैच सुपर ओवर में जीता, सीरीज में 4-0 की बढ़त बनाई

New Zealand vs India, 4th T20I: भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को स्काई स्टेडियम में खेले गए चौथे टी20 मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दिया। इस तरह भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली है।

India vs New Zealand LIVE Score, 4th T20 Match
भारतीय टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter

वेलिंग्टन: भारत ने न्यूजीलैंड को लगातार दूसरे मैच में सुपर ओवर में मात दी। भारत ने तीसरे टी20 मैच में सुपर ओवर में जीत हासिल करने के बाद शुक्रवार को चौथे टी20 मैच में भी सुपर ओवर में जीत हासिल की। वेलिंग्टन के स्काई स्टेडियम में खेले गए चौथे मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा था। मेजबान टीम कॉलिन मुनरो (64), टिम सेइफर्ट (57) और रॉस टेलर (24) की पारियों की मदद से 20 ओवरों में सात विकेट पर 165 रन ही बना पाई। इस तरह मुकाबला टाई रहा और फैसला सुपर ओवर में जाकर हुआ। इससे पहले, भारत ने मनीष पांडे की शानदार अर्धशथकीय पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 165 रन बनाए। इस जीत के साथ भारत ने पांच मैचों की सीरीज में 4-0 की बढ़त बना ली है।

सुपर ओवर का हाल

हैमिल्‍टन के बाद वेलिंगटन। भारत और न्‍यूजीलैंड की टीमें आमने-सामने। एक दिन के अंतर में दूसरी बार रोमांच की हदें पार हो गईं। लगातार दूसरा मुकाबले का नतीजा सुपर ओवर के जरिये निकला। इस बार भी सुपर ओवर का बादशाह भारत ही बना। न्‍यूजीलैंड ने सुपर ओवर में पहले बल्‍लेबाजी की। कॉलिन मुनरो और टिम सीफर्ट बल्‍लेबाजी करने उतरे। भारत की तरफ से बुमराह ओवर करने आए। 

# बुमराह ने पहली गेंद शॉर्ट डाली, जिस पर सीफर्ट ने मिडविकेट की दिशा में हवाई शॉट खेला। श्रेयस अय्यर कैच लेने में कामयाब नहीं हुए। बल्‍लेबाजों ने दो रन लिए।
# बुमराह ने दूसरी गेंद ऑफ स्‍टंप लाइन पर डाली, सीफर्ट ने कवर्स के ऊपर से शानदार चौका जमाया।
# बुमराह ने तीसरी गेंद फिर शॉर्ट डाली। इस बार सीफर्ट ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन बल्‍ले का गेंद के साथ अच्‍छे से संपर्क नहीं हुआ। गेंद हवा में गई, लेकिन विकेटकीपर राहुल कैच लपकने में नाकाम रहे। बल्‍लेबाजों ने फिर दो रन लिए।
# बुमराह ने चौथी गेंद ऑफ स्‍टंप के बाहर डाली, यह लेंथ गेंद थी। इस बार सीफर्ट ने डीप प्‍वाइंट की दिशा में शॉट खेला। एक बार फिर बल्‍ले और गेंद का संपर्क अच्‍छा नहीं हुआ। शिवम दुबे ने कैच लपका। न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर 4 गेंद में एक विकेट खोकर 8 रन हुआ।
# रॉस टेलर बल्‍लेबाजी करने आए। स्‍ट्राइक पर कॉलिन मुनरो। जसप्रीत बुमराह ने धीमी गति की गेंद ऑफ स्‍टंप के बाहर डाली। मुनरो ने दमदार पंच जमाया और प्‍वाइंट के पास से शानदार चौका जमाया।
# बुमराह ने फुल लेंथ पर गेंद डाली। मुनरो ने सीधे शॉर्ट फाइन लेग की दिशा में शॉट खेला। नवदीप सैनी ने गेंद पकड़ी। कीवी बल्‍लेबाज एक रन ले सके। न्‍यूजीलैंड ने 1 ओवर में 1 विकेट खोकर 13 रन बनाए। भारत को जीत के लिए 14 रन का लक्ष्‍य मिला।

भारत की पारी

भारत की तरफ से लक्ष्‍य का पीछा करने के लिए कप्‍तान विराट कोहली और केएल राहुल आए। न्‍यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी सुपर ओवर करने आए।

# केएल राहुल स्‍ट्राक पर। टिम साउथी ने पहली गेंद मिडिल स्‍टंप लाइन फुल लेंथ की डाली। राहुल ने जमाया दमदार छक्‍का। गेंद सीधे स्‍टैंड्स में गई। राहुल ने डीप मिडविकेट के ऊपर से शानदार छक्‍का जड़ा।

# टिम साउथी ने लेग स्‍टंप के बाहर शॉर्ट लेंथ की गेंद डाली। राहुल ने फाइन लेग की दिशा में शॉट खेलकर बाउंड्री हासिल की। भारत के 2 गेंदों में 10 रन हुए। 

# टिम साउथी ने शॉर्ट लेंथ की गेंद डाली। राहुल ने डीप मिडविकेट की दिशा में हवाई शॉट खेला। स्‍कॉट कुजलेजिन ने आसान कैच लपका। भारत को जीत के लिए 3 गेंदों में 4 रन की दरकार। संजू सैमसन क्रीज पर कप्‍तान कोहली का साथ निभाने आए। भारत का स्‍कोर 3 गेंद में 1 विकेट पर 10 रन।

# टिम साउथी ने लेंथ गेंद डाली। कोहली ने हल्‍के हाथों से मिड ऑन की दिशा में शॉट खेला और तेजी से दौड़ते हुए दो रन लिए। भारत को अब 2 गेंद में 2 रन की दरकार।

# टिम साउथी ने ऑफ स्‍टंप पर लेंथ गेंद डाली। कोहली ने मिडविकेट की दिशा में चौका जमाकर भारत की जीत पक्‍की की।

India vs New Zealand LIVE Score, 4th T20 Match

कीवी टीम की पारी

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। न्यूजीलैंड ने कोलिन डी ग्रांडहोम की जगह टॉम ब्रूस और विलियमसन की बदले डार्ली मिशेल को टीम में शामिल किया। वहीं, भारत ने अपनी टीम में तीन बदलाव किए। भारत ने रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के स्थान पर संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को अंतिम एकादश में मौका दिया। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआथ कुछ खास नहीं रही। सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने पहले विकेट के लिए 22 रन जोड़े। हालांकि, इस साझेदारी में ज्यादा योगदान मुनरो का रहा। गुप्टिल महज 4 रन के निजी स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें 5वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन की राह दिखाई। वह गलद शॉट खेल बैठे और विकेट के पीछे केएल राहुल के हाथों कैच आउट हो गए।

इसके बाद मुनरो ने विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेइफर्ट के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने संभलकर बल्लेबाजी की और काफी देकर कीवी टीम को झटका नहीं लगने दिया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़े। मुनरो ने 38 गेंदों में पचासा पूरा किया लेकिन वह अर्धशतक जमाने के बाद रन चुराने की कोशिश में रन आउट हो गए।

उन्होंने 47 गेंदों में 6 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 67 रन की पारी खेली। उनका विकेट 12वें ओवर में 96 के कुल स्कोर  पर गिरा। कीवी टीम का तीसरा विकेट टॉम ब्रूस के तौर पर गिरा। कोलिन डी ग्रांडहोम के स्थान पर टीम में शामिल गए ब्रूस कोई कमाल नहीं दिखा सके और बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए। उन्हें युजवेंद्र चहल ने 13वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह चहल की गेंद पर पूरी तरह चूक गए और बोल्ड हो गए। 

यहां से विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सेइफर्ट (57) और रॉस टेलर (24) ने मोर्चा संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की और टीम को जीत तक करीब ले गए। लग रहा था कि कीवी टीम आसानी से जीत दर्ज कर लेगी लेकिन शार्दुल ठाकुर द्वारा डाला गए 20वें ओवर उसके लिए कहर साबित हुआ। इस ओवर में मेजबान टीम को जीत के लिए 7 रन की दरकार थी मगर वह नहीं बना सकी।

इतना ही नहीं उसने आखिरी ओवर में 4 विकेट गंवा दिए जिसके बाद मैच सुपर ओवर में पहुंच गया। टेलर ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। फिर सेइफर्ट तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए। इसके बाद डार्ली मिशेल (2) पांचवें गेंद पर पवेलियन लौट गए। आखिरी गेंद पर कीवी टीम को 1 रन की जरूरत थी लेकिन मिशेल सैंटनर (2) रन आउट हो गए। वहीं, स्कॉट कुगलेजिन बिना खाता खोले नाबाद पवेलियन लौटे। 
 

बल्‍लेबाज रहे फ्लॉप

न्‍यूजीलैंड द्वारा पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। संजू सैमसन (8) एक बार फिर मिले मौके को भुनाने में नाकाम रहे और कुजलेजन की गेंद पर सैंटनर को कैच थमाकर डगआउट लौट गए। कप्‍तान विराट कोहली (11) को हैमिश बैनेट ने सेंटनर के हाथों कैच आउट कराकर भारत का दूसरा तगड़ा झटका दिया। श्रेयस अय्यर (1) को ईश सोढ़ी ने विकेटकीपर सीफर्ट के हाथों कैच आउट करा दिया।

टीम इंडिया ने 52 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे। केएल राहुल (39) एक छोर पर जमे हुए थे, लेकिन वह भी सोढ़ी की फिरकी में उलझ गए और सैंटनर को कैच थमा बैठे। इसके बाद शिवम दुबे (12) और वॉशिंगटन सुंदर भी जल्‍दी-जल्‍दी आउट हो गए। दुबे को सोढ़ी ने ब्रूस के हाथों झिलवाया जबकि सुंदर को सैंटनर ने क्‍लीन बोल्‍ड किया।

पांडे-ठाकुर ने लड़ाया किला

88 रन पर 6 विकेट गंवा चुकी भारत को मनीष पांडे और शार्दुल ठाकुर (20) ने संभाला। दोनों ने भारत को 100 रन के पार लगाते हुए सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी की। हैमिश बैनेट ने ठाकुर को साउथी के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा युजवेंद्र चहल (1) को साउथी ने सीफर्ट के हाथों कैच आउट कराकर भारत का आठवां विकेट गिराया।

मनीष पांडे का अर्धशतक

टीम इंडिया नियमित अंतराल में विकेट गंवा रही थी, लेकिन मनीष पांडे एक छोर पर डटे हुए थे। उन्‍होंने पहले ठाकुर के साथ अच्‍छी साझेदारी की और फिर नवदीप सैनी (11*) के साथ मिलकर टीम को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। पांडे ने 36 गेंदों में तीन चौके की मदद से टी20 इंटरनेशनल करियर का तीसरा अर्धशतक जमाया।   वहीं, नवदीप सैनी 11* रन बनाकर नाबाद रहे। न्‍यूजीलैंड की तरफ से ईश साढ़ी ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट लिए। हैमिश बैनेट को दो जबकि मिचेल सैंटनर, स्‍कॉट कुजलेजिन और टिम साउथी को एक-एक सफलता मिली।

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), संजू सैमसन, केएल राहुल (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और शार्दूल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: टिम साउदी (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कॉलिन मुनरो, रॉस टेलर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, स्कॉट कुगलेजिन, हामिश बेनेटे और ईश सोढ़ी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर