साथी खिलाड़ियों संग नस्लभेदी गाने गाते थे मार्क बाउचर, सालों बाद अब जाकर उठाया ये कदम

क्रिकेट
भाषा
Updated Aug 23, 2021 | 19:32 IST

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर मार्क बाउचक पर खेल के दिनों में नस्लवाद करने का आरोप लगा है। वह साथी खिलाड़ियों संग नस्लभेदी गाने गाते थे। उन्होंने सालों बाद जाकर अब माफी मांगी है।

Mark Boucher
मार्क बाउचर  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • मार्क बाउचर पर नस्लवाद का आरोप लगा है
  • उन्होंने सजेएन को 14 पन्ने का हलफनामा दिया
  • बाउचर 1997 से 2012 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर और मौजूदा मुख्य कोच मार्क बाउचर ने अपने खेलने के दिनों के दौरान अपमानजनक गीत गाने वाले समूह का हिस्सा होने और टीम के अश्वेत साथियों को उपनाम देने के लिए माफी मांगी है। ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ के अनुसार पॉल एडम्स सहित टीम के कुछ साथियों द्वारा नस्लवाद का आरोप लगाए जाने के बाद बाउचर ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के सामाजिक न्याय और राष्ट्र निर्माण (एसजेएन) समिति को 14 पन्ने का हलफनामा दिया है।

'बाउचर उनमें शामिल थे जिन्होंने नस्ली टिप्पणी की'

एडम्स से एसजेएन के समक्ष सुनवाई के दौरान दावा किया था कि बाउचर टीम के उन साथियों में शामिल थे जिन्होंने गाने में उन पर नस्ली टिप्पणी की थी। बाउचर ने कहा कि उन्होंने एडम्स का कोई उपनाम नहीं रखा था। आरोपों के जवाब में बाउचर ने कहा कि उन्हें और टीम के उनके साथियों को अधिक संवेदनशील होना चाहिए था। बाउचर ने हलफनामे में लिखा, 'मैं किसी भी आपत्तिजनक आचरण, वास्तविक या कथित, के लिए क्षमा चाहता हूं जिसके लिए मुझे जिम्मेदार ठहराया गया है।'

'हमें और टीम को अधिक संवेदनशील होना चाहिए था'

उन्होंने कहा, 'उपरोक्त समय के दौरान हमें, टीम, कोचिंग स्टाफ, चयनकर्ताओं और सीएसए को अधिक संवेदनशील होना चाहिए था और ऐसा माहौल तैयार करना चाहिए था जहां टीम के सभी सदस्य इन मुद्दों के बारे में बात कर सकते।' बाउचर ने साथ ही कहा कि टीम के साथियों के साथ अपमानजनक गीत गाने या अपमानजनक उपनाम रखने में किसी भी तरह की भूमिका के लिए उन्हें बेहद खेद है और माफी मांगते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर