ताजा ऐलान: कुछ साल पहले बस जगह भरने के लिये खिलाया गया था, अब दुनिया का नंबर.1 बल्लेबाज बना ये खिलाडी

Marnus Labuschagne World's no One test Batsman: ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन एशेज सारीज में अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं।

Marnus-Labuschagne
मार्नस लाबुशेन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • एशेज में धमाकेदार बल्लेबाजी के बाद दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने मार्नस लाबुशेन
  • जो रूट को पछाड़कर हासिल किया रैंकिंग में पहला स्थान
  • मिचेल स्टार्क को एडिलेड टेस्ट में शानदार गेंदबाजी का मिला इनाम

दुबई: इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा एशेज सीरीज में बल्ले से धमाल मचा रहे ऑस्ट्रेलिया के युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने इतिहास रच दिया है। लाबुशेन करियर में पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। 

लाबुशेन ने पहली बार हासिल की टॉप रैंकिंग
ऑस्ट्रेलिया के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले 27 वर्षीय लाबुशेन ने मौजूदा एशेज सीरीज में 74, 0*, 103 और 51 रन की पारियों की बल पर दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बने हैं। उनके खाते में अब कुल 912 रेटिंग प्वाइंट्स हो गए हैं। उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को पहले पछाड़कर पहला स्थान हासिल किया है। एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में 74 रन की पारी खेलने के बाद लाबुशेन रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंचे थे। 

टॉप टेन में हुई स्टार्क की वापसी
मार्नस लाबुशेन के साथी खिलाड़ी मिचेल स्टार्क को भी एडिलेड टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने का इनाम मिला है। स्टार्क ने एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की 275 रन के बड़े अंतर से जीत में अहम भूमिका निभाते हुए 80 रन देकर मैच 6 विकेट अपने नाम किए। पहली पारी में इंग्लैंड को 236 रन पर ढेर करने में स्टार्क की की शानदार गेंदबाजी का योगदान रहा।

मार्नस लाबुशेन ने डे-नाइट टेस्ट में किया वो कारनामा जो और कोई नहीं कर पाया

स्टार्क ने मैच में बल्ले से भी योगदान दिया। पहली पारी में वो 39* रन बनाकर नाबाद रहे और दूसरी में 19 रन बनाए। उन्हें गेंदबाजी में 4 स्थान का फायदा हुआ है और वो नौवें स्थान पर बने हुए हैं। पैट कमिंस दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने हुए हैं। वहीं रविचंद्रन अश्विन दूसरे और शाहीन अफरीदी तीसरे पायदान पर काबिज हैं। 

कन्कशन सब्स्टीट्यूट के रूप में हुई करियर की धमाकेदार शुरुआत
साल 2029 में वनडे वर्ल्ड कप के बाद इंग्लैंड में आयोजित एशेज सीरीज में स्टीव स्मिथ के कन्कशन सब्स्टीट्यूट के रूप में टीम में शामिल किए गए लाबुशेन ने ऐसी बल्लेबाजी की शुरुआत की जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वो टेस्ट क्रिकेट में लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए और अब दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गए हैं। उन्हें टीम के भावी कप्तान के रूप में भी देखा जाने लगा है। पैट कमिंस को टीम का नया टेस्ट कप्तान बनाए जाने से पहले उनके नाम की भी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट सर्किट में जमकर चर्चा हुई। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर