Mayank Agarwal: टेस्ट करियर के दूसरे दोहरे शतक के साथ मयंक अग्रवाल ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी 

Mayanak Agarwal's Second Double Century in test Cricket: मयंक अग्रवाल ने शुक्रवार को बांग्लादेश के खिलाफ करियर का दूसरा टेस्ट शतक जड़कर रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी।

Mayank Agarwal Double Century
Mayank Agarwal Double Century  |  तस्वीर साभार: AP

इंदौर: भारतीय टीम के टेस्ट ओपनर मयंक अग्रवाल पर हिंदी की कहावत 'देर आए दुरुस्त आए' एकदम सटीक बैठती है। पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उन्हें टीम में पृथ्वी शॉ के चोटिल होने के बाद शामिल किया गया। ऐसे में उन्हें मेलबर्न में कप्तान विराट कोहली ने डेब्यू करने का मौका दिया। टीम इंडिया की जर्सी पहनने के लिए मयंक अग्रवाल को लंबा इंतजार करना पड़ा। टेस्ट डेब्यू करने से पहले मयंक ने घरेलू क्रिकेट में रनों का पहाड़ खड़ा कर दिया। इसके बाद 27 साल की उम्र में उन्हें टेस्ट जर्सी पहनने का मौका मिला। 

मयंक ने 8वें टेस्ट खेलते हुए 303 गेंदों में छक्के के साथ करियर का दूसरा शतक पूरा किया। वो अपने करियर के तीसरे शतक को दोहरे शतक में तब्दील करने में सफल रहे। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विशाखापट्टन में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 215 रन की पारी खेली थी। इसके बाद पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट में 108 रन की पारी खेली थी। रांची में मयंक का बल्ला नहीं चला तो उन्होंने वो कसर बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में पूरी कर ली। मयंक ने 183 गेंद में अपना शतक 15 चौके और एक छक्के की मदद से पूरा किया लेकिन इसके बाद अगले सौ रन उन्होंने 120 गेंदों में ही पूरा कर लिया। 

तोड़ा पुजारा का रिकॉर्ड

मंयक अग्रवाल भारत के लिए सबसे कम टेस्ट पारियों में दो दोहरे शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। भारत के लिए विनोद कांबली ने शरुआती 5 टेस्ट पारियों में जिंबाब्वे और इंग्लैंड के खिलाफ दोहरे शतक जड़े थे। इसके बाद दूसरे पायदान पर मयंक अग्रवाल काबिज हो गए हैं। इससे पहले 18 पारियों में दो दोहरे शतक जड़कर चेतेश्वर पुजारा काबिज थे वो अब तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।


बतौर ओपनर सबसे कम पारियों में तीन शतक
मयंक बतौर ओपनर भारत के लिए सबसे कम टेस्ट पारियों में तीन शतक जड़ने के मामले में चौथे पायदान पर पहुंच गए हैं। रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 पारियों में ऐसा किया था। वो सूची में पहले पायदान पर काबिज हैं। सुनील गावस्कर ने 7 पारियों में, केएल राहुल ने 9 पारी में ऐसा किया था। मयंक 12वीं टेस्ट पारी में तीसरा टेस्ट शतक जड़कर इस सूची में चौथे नंबर पर काबिज हो गए हैं। 

बैडमैन को पीछे छोड़ा 
मयंक सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक जड़ने के मामले में दुनिया में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड विनोद कांबली के नाम दर्ज है। कांबली ने करियर की पांच पारियों में ऐसा किया था। वहीं मयंक ने 12 पारियों में ये कारनामा कर सर डॉन ब्रैडमैन को भी पीछे छोड़ दिया है। सर डॉन ब्रैडमैन ने करियर की 13वीं टेस्ट पारी में दूसरा दोहरा शतक जड़ा था। 

सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक
विनोद कांबली      05 पारी 
मयंक अग्रवाल     12 पारी
सर डॉन ब्रैडमैन   13 पारी
एल रोव              14 पारी 
ग्रीह्म स्मिथ          15 पारी 
वाली हेमंड         16 पारी 
चेतेश्वर पुजारा      18 पारी 

एक सीजन में दो दोहरे शतक जड़ने वाले भारतीय
मयंक अग्रवाल एक सीजन में दो दोहरे शतक जड़ने वाले भारतीय ओपनर बन गए हैं। वीनू मार्कंड ने साल 1955-56 के सीजन में बतौर टेस्ट ओपनर दो दोहरे शतक जड़े थे। जिसकी बराबरी अब मंयक ने दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ दोहरा शतक जड़कर की थी। विशाखापट्टन में मयंक ने 212 रन की पारी खेली थी वहीं इंदौर में उन्होंने 243 रन बनाए। 

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर