पहिया फिर से घूमकर वहीं आया, इस खिलाड़ी ने बढ़ा दिया द्रविड़ और कोहली का सिरदर्द, अब क्या होगा?

Mayank Agarwal's century raises questions: भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर मयंक अग्रवाल ने मौका देखकर शतक जड़ा और इसी के साथ कप्तान विराट कोहली और कोच राहुल द्रविड़ को मुश्किल में डाल दिया है।

Rahul Dravid and Virat Kohli
राहुल द्रविड़ और विराट कोहली  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट मैच - मुंबई
  • मयंक अग्रवाल ने संभाली भारतीय पारी, जड़ा शानदार टेस्ट शतक
  • टीम इंडिया के कोच और कप्तान के लिए खड़ी हुई मुश्किल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से मुंबई में शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन एक भारतीय बल्लेबाज ने पारी को संभाल लिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के ओपनर्स शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल के बीच पहले विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी हुई लेकिन उसके बाद अचानक 80 रन के स्कोर पर भारत ने अपने तीन विकेट गंवा दिए। भारतीय पारी लड़खड़ा गई थी लेकिन मयंक अग्रवाल पिच पर टिके रहे और शानदार शतक जड़कर सभी आलोचको का मुंह बंद कर दिया। वो दिन का खेल खत्म होने तक पिच पर टिके थे, लेकिन अब उन्होंने राहुल द्रविड़ और कप्तान कोहली का सिरदर्द जरूर बढ़ा दिया है।

मयंक अग्रवाल ने दबाव भरी परिस्थितियों में शानदार शतक जड़ा जिससे भारत ने शीर्ष क्रम के चरमराने के बावजूद न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन स्टंप तक चार विकेट पर 221 रन बनाये। मयंक अब भी 120 रन बनाकर खेल रहे हैं और दूसरे छोर पर रिद्धिमान साहा 25 रन बनाकर डटे हैं। शुरू में थोड़ा असहज रहने के बाद मयंक न्यूजीलैंड के बायें हाथ के स्पिनर एजाज पटेल (29 ओवर में 73 रन देकर चार विकेट) पर सीधे छक्का जड़कर लय में आ गये और टेस्ट क्रिकेट में अपनी चौथी शतकीय पारी के दौरान उन्होंने 14 चौके और चार छक्के लगाये।

Mayank Agarwal century, Mumbai Test

मयंक और श्रेयस अय्यर (18) के बीच चौथे विकेट के लिये बनी 80 रन की साझेदारी के दौरान उन्होंने अपने जज्बे से प्रभावित किया। मंयक ने साहा के साथ अभी तक 61 रन की साझेदारी निभा ली है। मयंक ने बेशक अच्छी पारी खेली है लेकिन क्या वो इसके बावजूद टीम में बरकरार रहेंगे। इस सवाल पर अभी से चर्चा शुरू हो गई है।

क्या है सिरदर्दी का कारण, पहिया घूमकर वहीं आया

कुछ ही समय पहले की बात है जब भारतीय सलामी जोड़ी को लेकर तमाम बहस हो रही थी। उस मामले का हल भी निकल आया था लेकिन एक बार फिर पहिया घूमकर वहीं आ गया है। इस समय भारतीय टेस्ट टीम के दो नियमित ओपनर बाहर बैठे हुए हैं। टीम इंडिया की अगली सीरीज (दक्षिण अफ्रीका में या फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू) में रोहित शर्मा और केएल राहुल की वापसी के बाद मयंक को अंतिम-11 में जगह मिलना मुश्किल होगा। लेकिन उन्होंने शतक जड़कर कोच राहुल द्रविड़ के लिये अच्छी सिरदर्दी बढ़ा दी है।

KL Rahul and Rohit Sharma

वैसे इसी टेस्ट मैच में टीम प्रबंधन और कोच के सामने प्लेइंग-11 चुनने में कम मुश्किल नहीं आई और मजबूरी में  विराट कोहली के लिए जगह बनाने के लिए टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे को बाहर रखना पड़ा। हालांकि बताया जा रहा है कि रहाणे हैमस्ट्रिंग चोट के कारण इस टेस्ट में नहीं खेल रहे हैं।

वो चोट पड़ी भारी, राहुल ने उठा लिया फायदा

मयंक अग्रवाल इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज के दौरान ओपनर के तौर पर पहली पसंद थे लेकिन पहले मैच से ठीक पहले नेट्स में अभ्यास करते हुए उनके सिर पर गेंद लगी और उनके बाहर होने से केएल राहुल ने इस मौके का पूरा फायदा उठा लिया। विदेशों में टेस्ट ओपनर के तौर पर रोहित का प्रदर्शन भी सर्वश्रेष्ठ रहा जिससे मयंक रिजर्व खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गये। लेकिन ये शतक जड़कर उनके सिर से बोझ कम हुआ होगा।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर