मिताली राज ने वनडे क्रिकेट में बनाया वर्ल्‍ड रिकॉर्ड, ये कारनामा करने वाली बनी पहली महिला क्रिकेटर

Mithali Raj: महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली मिताली राज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की।

mithali raj
मिताली राज 
मुख्य बातें
  • मिताली राज वनडे क्रिकेट में 7,000 रन बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं
  • दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ चौथे वनडे में मिताली राज ने उपलब्धि हासिल की
  • हाल ही में मिताली राज ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए थे

लखनऊ: मिताली राज ने रविवार को दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ चौथे वनडे में एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की वनडे कप्‍तान मिताली राज वनडे क्रिकेट में 7,000 रन पूरे करने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। मिताली राज को 7,000 रन का आंकड़ा पार करने के लिए 26 रन की दरकार थी। हाल ही में मिताली राज 10,000 अंतरराष्‍ट्रीय रन पूरे करने वाली भारत की पहली जबकि दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर बनी थीं।

मिताली राज ने चौथे वनडे में 45 रन बनाए और टुमी सेखूकुने का शिकार होकर पवेलियन लौटी। मिताली राज वनडे क्रिकेट में रनों के मामले में इंग्‍लैंड की पूर्व कप्‍तान चार्लोट एडवर्ड्स से काफी आगे हैं। एडवर्ड्स ने करीब दो दशक के क्रिकेट करियर में 5,992 वनडे रन बनाए। हालांकि, चार्लोट एडवर्ड्स महिला अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाली बल्‍लेबाज हैं। उन्‍होंने 10,273 अंतरराष्‍ट्रीय रन बनाए हैं। हालांकि, मिताली राज इस रिकॉर्ड को तोड़ने के बेहद करीब हैं।

मिताली राज का करियर

मिताली राज अपने करियर का 213वां वनडे खेल रही हैं। 38 साल की मिताली राज ने 1999 में आयरलैंड के खिलाफ अपना डेब्‍यू मैच खेला था। उन्‍होंने अब तक 54 अर्धशतक जमाए हैं, जो महिला क्रिकेट क्रिकेट में एक रिकॉर्ड है। इसके अलावा उन्‍होंने सात शतक जमाए हैं। उनका वनडे क्रिकेट में सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 125 रन है, जो श्रीलंका के खिलाफ 2018 में बनाया था। 

इसके अलावा मिताली राज ने 89 टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्‍व किया। उन्‍होंने सितंबर 2019 में इस प्रारूप को अलविदा कहा। मिताली ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 अर्धशतक जमाए और उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर नाबाद 97 रन हैं। मिताल राज ने 10 टेस्‍ट मैच खेले और एक शतक व चार अर्धशतक की मदद से 663 रन बनाए। इसमें उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 214 रन है, जो उन्‍होंने 2002 में इंग्‍लैंड महिला के खिलाफ बनाया था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर