INDWvNZW: दिग्गजों की तिकड़ी ने बचाई ने टीम इंडिया की लाज, क्लीन स्वीप से बचा भारत

क्रिकेट
भाषा
Updated Feb 24, 2022 | 16:14 IST

INDW vs NZW fifth ODI: भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तीन सबसे अनुभवी खिलाड़ियों ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम को सीरीज के आखिरी वनडे में क्लीन स्वीप होने से बचा लिया।

Indian-Women-Cricket-team
भारतीय महिला क्रिकेट टीम( साभार BCCI Women)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • न्यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें वनडे में भारतीय महिला टीम ने दर्ज की 6 विकेट से जीत
  • न्यूजीलैंड ने 4-1 से अपने नाम की सीरीज, सूपड़ा साफ होने से बाल बाल बचा भारत
  • मिताली, स्मृति और हरमनप्रीत ने अर्धशतकीय पारियां खेलकर कराया बेड़ा पार

क्वीन्सटाउन: भारत ने अपनी तीनों अनुभवी बल्लेबाजों कप्तान मिताली राज, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और फॉर्म में वापसी करने वाली हरमनप्रीत कौर के अर्धशतकों की मदद से गुरुवार को यहां पांचवें और अंतिम महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराकर इस दौरे में अपनी पहली जीत दर्ज की।

पिछले मैचों में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाने वाले भारतीय गेंदबाजों ने भी आखिर में अच्छा प्रदर्शन किया तथा न्यूजीलैंड को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 251 रन ही बनाने दिये। न्यूजीलैंड की तरफ से फॉर्म में चल रही एमेलिया केर ने 75 गेंदों पर 66 रन बनाये लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने कप्तान सोफी डिवाइन (34), लॉरेन डाउन (30) और हेली जेन्सेन (30) को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया।

मिताली, स्मृति और हरमनप्रीत ने अर्धशतकीय पारियां
भारत ने हरमनप्रीत के 66 गेंदों पर 63 रन, मंधाना के 84 गेंदों पर 71 रन और मिताली के 66 गेंदों पर नाबाद 54 रन की मदद से 46 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया। इस दौरे में एकमात्र टी20 और पहले चार वनडे गंवाने के बाद भारत को अगले महीने होने वाले विश्व कप से पहले जीत की सख्त दरकार थी।

स्पिनर्स ने रखी जीत की नींव
अब तक लय हासिल करने में नाकाम रहे स्पिनरों ने गुरुवार को सात विकेट लेकर जीत की नींव रखी। दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड़ और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट लिये जबकि तेज गेंदबाज मेघना सिंह ने भी जो पांच ओवर किये उनमें प्रभाव छोड़ा।

आइसोलेशन से लौटकर मंधाना ने मचाया धमाल
लंबे पृथकवास के कारण पहले तीन वनडे में नहीं खेलने वाली स्टार सलामी बल्लेबाज मंधाना ने भी विश्व कप से पहले क्रीज पर उपयोगी समय बिताया। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके लगाये। पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिये जूझ रही हरमनप्रीत का फॉर्म में लौटना भी भारत के लिये अच्छे संकेत हैं।

अपने रंग में नजर आईं हरमनप्रीत कौर
लगातार असफल रहने के बाद उन्हें पिछले मैच में अंतिम एकादश में नहीं चुना गया था। उन्होंने स्वीप शॉट अच्छी तरह से लगाये तथा अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का जड़ा। मिताली ने फिर से उपयोगी पारी खेली और कुल पांच चौके लगाये। 

विश्व कप से पहले जीत को मिताली ने बताया अच्छे संकेत
मिताली ने मैच के बाद कहा, 'पिछले कुछ मैचों में हमने सुधार दिखाया जो कि विश्व कप से पहले अच्छा संकेत है। टूर्नामेंट से पहले सही तैयारियां महत्वपूर्ण हैं। दुर्भाग्य से हम ओमिक्रान के मामले बढ़ने के कारण भारत में अभ्यास शिविर का आयोजन नहीं कर पाये थे।' उन्होंने कहा, 'विकेट बल्लेबाजी के लिये अनुकूल लग रहा था लेकिन गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया। हमें अपने क्षेत्ररक्षण पर अधिक काम करने की जरूरत है।'
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर