टी20 क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा, मोहम्मद रिजवान ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट कोहली और बाबर आजम पीछे छूटे

Mohammad Rizwan in Pakistan vs West Indies 1st T201: पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजावन ने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के सामने टिककर रन बनाए।

Mohammad Rizwan
मोहम्मद रिजवान  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज टी20 सीरीज
  • पाकिस्तान ने पहला टी20 अपने नाम कर लिया
  • मोहम्मद रिजवान का मैच में जमकर बल्ला चला

पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान अपने करियर के बेहतरीन दौर से गुजर रहे हैं। रिजवान का बल्ला लगातार बोल रहा है और वह अभी तक कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। रिजवान ने अब वो कारनामा अंजाम दे डाला है, जिसे विराट कोहली और बाबर आजम जैसे बल्लेबाज भी नहीं छू पाए। वह एक साल में टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वधिक चौके लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच कराची के नेशनल स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच में हासिल की। 

रिजवान ने लगाया चौकों का सैकड़ा

रिजवान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी20 में टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने पाकिस्तान की खराब शुरुआत के बाद 52 गेंदों में 78 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 10 चौके लगाए। इसी के साथ रिजवान ने एक साल (2021) में चौकों का सैकड़ा पूरा कर लिया, जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। उनसे पहले कोई भी बल्लेबाज टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल के भीतर 100 चौके नहीं जड़ पाया।

रिजवान के बाद एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा चौके मारने का कारनामा आयरलौंड के पॉल स्टर्लिंग ने अंजाम दिया है। उन्होंने साल 2019 में 90 चौके जड़े। वहीं, पाकिस्तानी टीम के कप्तान बाबर आजम तीसरे स्थान पर हैं, जिन्होंने 2021 में 89 बार गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाया। आयरलैंड के एंड्रयू बलबिरनी (2019 में 71 चौके) चौथे स्थान पर हैं। इसके बाद भारत के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली और शिखर धवन का नंबर र है। कोहली ने 2016 में 70  जबकि धवन ने 2018 में 70 चौके ठोके।

पाकिस्तान ने बड़े अंतर से जीता मैच

गौरतलब है कि वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान के विरुद्ध पहले  टी20 मुकाबले में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था। बाबर आजम शून्य पर पवेलियन  लौट गए, जिसके बाद रिजवान ने 16वें ओवर तक मोर्चा संभाले रखा। उनके अलावा हैदर अली ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 6 चौकों और 4 छक्कों के दम पर 68 रन बनाए। पाकिस्तान ने 200ْ/6 का स्कोर खड़ा किया और वेस्टंडीज को 137 रन  पर समेट दिया। मेजबान टीम ने 63 रन से मैच जीता।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर