ICC T20I RANKING: मोहम्मद रिजवान ने बाबर आजम को पछाड़कर सिंहासन पर कब्जा किया

क्रिकेट
आईएएनएस
Updated Sep 07, 2022 | 15:34 IST

ICC T20 Rankings: आईसीसी की ताजा टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला है। पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने अपने कप्तान बाबर आजम को पीछे छोड़कर शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है।

Mohammad Rizwan
मोहम्मद रिजवान  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 रैंकिंग्स
  • मोहम्मद रिजवान ने बाबर आजम को पीछे छोड़ा
  • बने दुनिया के नंबर वन टी20 बल्लेबाज

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान आईसीसी टी20 रैंकिंग में कप्तान बाबर आजम को पछाड़ कर दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बन गए हैं। वहीं, भारत के सूर्यकुमार यादव बुधवार को जारी नई सूची में चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।

रिजवान एशिया कप में शानदार फॉर्म में हैं, तीन मैचों में 192 रन के साथ रन चार्ट में सबसे आगे हैं। वह हांगकांग और भारत के खिलाफ अपने मैचों में पाकिस्तान के मुख्य रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। उन्होंने अपनी लगातार जीत में क्रमश: नाबाद 78 और 71 रन बनाए। उनके प्रदर्शन ने बाबर को पछाड़ते हुए एक स्थान हासिल करने में मदद की, जिन्होंने अब तक टूर्नामेंट में कम रन बनाए हैं।

बाबर और मिस्बाह-उल-हक के बाद रिजवान टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पाकिस्तान के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। आईसीसी के अनुसार, बाबर अपने करियर (7 सितंबर तक) में 1155 दिनों के लिए टी20 बल्लेबाजी चार्ट में शीर्ष पर रहे।

शीर्ष-10 बल्लेबाजों में कोई अन्य भारतीय नहीं है, जिसमें कप्तान रोहित शर्मा एशिया कप सुपर फोर मैच में श्रीलंका के खिलाफ 72 रन के बाद चार स्थान की बढ़त के साथ 13वें स्थान पर हैं।

बल्लेबाजी लिस्ट में अन्य बड़े खिलाड़ियों में, श्रीलंका के पथुम निसंका एशिया कप में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद एक स्थान ऊपर चढ़कर 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं। निसंका ने अपने पिछले तीन मैचों में 20, 35 और 52 के स्कोर बनाए हैं, उनकी नई पारी से श्रीलंका ने सुपर फोर मुकाबले में भारत को हरा दिया था।

अफगानिस्तान के बल्लेबाज रहमानुल्ला गुरबाज सबसे ज्यादा बढ़त हासिल करने वाले खिलाड़ियों में एक हैं, जो सुपर फोर मैच में श्रीलंका के खिलाफ 84 रन बनाकर 14 स्थानों की छलांग के साथ नंबर 15 पर पहुंच गए हैं।

गेंदबाजी लिस्ट में श्रीलंका और अफगानिस्तान के स्पिनरों को उनके शानदार प्रदर्शन के बाद सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। मुजीब उर रहमान के 2/30 ने उन्हें वेस्टइंडीज के अकील हुसैन के साथ संयुक्त नंबर 6 पर जाने के लिए तीन स्थान हासिल करने में मदद की है।

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया को हराने के बाद पाकिस्तानी टीम ने ड्रेसिंग रूम में मनाया था जोरदार जश्न, देखिए वीडियो

श्रीलंका के महेश थीक्षाना ने एशिया कप के दौरान पिछले तीन मैचों में 1/23, 1/29 और 1/29 के आंकड़े दर्ज करते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है और उन्हें इसका भरपूर इनाम दिया गया है। वह शीर्ष-10 में आ गए हैं, पांच स्थानों की बढ़त के साथ नंबर 8 पर पहुंचे हैं। शादाब खान भी हांगकांग और भारत के खिलाफ क्रमश: 4/8 और 2/31 के बाद 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

आस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर को बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ है, जो मुख्य रूप से तीसरे वनडे मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ 94 रन बनाकर बल्लेबाजी रैंकिंग में नंबर 6 पर पहुंच गए हैं। मिचेल स्टार्क अपने पिछले तीन वनडे मैचों में पांच विकेट लेकर गेंदबाजी रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर चढ़कर 12वें नंबर पर आ गए हैं।

ग्लेन मैक्सवेल न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में 4/52 विकेट दर्ज करने के बाद आलराउंडर्स रैंकिंग में नंबर 9 पर पहुंच गए, जिसमें आस्ट्रेलिया एक रोमांचक मैच में जीत हासिल की थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर