मोहम्मद शमी बने वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज  

मोहम्मद शमी मंगलवार को इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर का विकेट हासिल करके भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे तेज गति से 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। 

Mohammed-Shami
मोहम्मद शमी  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • मोहम्मद शमी ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे में झटके 31 रन देकर 3 विकेट
  • जोस बटलर का शिकार करके शमी ने पूरे किए वनडे क्रिकेट में 150 विकेट
  • तोड़ा अजीत आगरकर का भारत के लिए सबसे तेज 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड

लंदन: भारत के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने मंगलवार को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे में कहर परपाते हुए 7 ओवर में 31 रन देकर 3 विकेट चटकाए। जैसे ही बुमराह ने पारी में दूसरा विकेट चटकाया वो भारत के लिए वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। भारत के लिए सबसे तेज गति से 150 विकेट लेने का रिकॉर्ड अजीत आगरकर के नाम दर्ज था। आगरकर ने 97वें मैच खेलते हुए ये उपलब्धि हासिल की थी। 

भारत के लिए 150 विकेट लेने वाले 13वें गेंदबाज
जोस बटलर शमी का वनडे क्रिकेट में 150वां शिकार बने। शमी ने ये उपलब्धि करियर के 80वें मैच की 79वीं पारी खेलते हुए हासिल की। उनके नाम 80 वनडे में 25.32 के औसत और 5.61 की इकोनॉमी के साथ 151 विकेट हो गए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 69 रन देकर 5 विकेट रहा है। शमी भारत के लिए वनडे क्रिकेट में 150 विकेट लेने वाले कुल तेहरवें और नौवें तेज गेंदबाज हैं। 

दुनिया में साझा रूप से हैं तीसरे पायदान पर 
शमी वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 150 विकेट झटकने के मामले में दुनिया में राशिद खान के साथ साझा रूप से तीसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। राशिद और शमी ने 80वा वनडे खेलते हुए यह उपलब्धि हासिल की। वनडे में सबसे तेजी से 150 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के बांए हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के नाम दर्ज है। स्टार्क ने 77 मैच में ये उपलब्धि हासिल की थी। वहीं इस सूची में दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के मौजूदा कोच और पूर्व स्पिनर सकलैन मुश्ताक हैं। सकलैन ने 78 मैच में ये मुकाम हासिल किया था। 

इस लिहाज से शमी मिचेल स्टार्क के बाद सबसे तेज गति से 150 विकेट लेने के मामले में तेज गेंदबाजों में स्टार्क के बाद दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। तेज गेंदबाजों में स्टार्क और शमी के बाद तीसरे पायदान पर ट्रेंट बोल्ट(81) और ब्रेट ली(82) हैं। 
 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर