1 तारीख, 1 मैदान, 2 साल, 2 रिकॉर्ड...मोहम्मद शमी, 22 जून और इस मैदान का बना खास 'किस्मत कनेक्शन'

Mohammed Shami's Lucky 22nd June: भारतीय क्रिकेट टीम के पेसर मोहम्मद शमी के लिए 22 जून की तारीख अब बेहद खास बन चुकी है। दो साल के अंतराल में उन्होंने इस तारीख पर दो बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

Mohammed Shami vs New Zealand, WTC Final 2021
Mohammed Shami vs New Zealand, WTC Final 2021  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • मोहम्मद शमी ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में किया कमाल
  • 22 जून और मोहम्मद शमी का अब खास 'किस्मत कनेक्शन' बन चुका है
  • दो साल पहले भी आईसीसी विश्व कप में रचा था इतिहास

टीम इंडिया के 30 वर्षीय पेसर मोहम्मद शमी ने एक बार फिर विदेशी जमीन पर अपनी गेंदों का जादू दिखाया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final 2021) के पांचवें दिन (22 जून) शमी ने एक बार फिर अपनी क्षमता को साबित किया। उन्होंने न्यूजीलैंड की पहली पारी में सर्वाधिक 4 विकेट लेकर एक बेहद खास रिकॉर्ड बनाया। वहीं, इससे भी दिलचस्प पहलू ये रहा कि शमी के लिए 22 जून और इस मैदान से अब बेहद खास किस्मत बन चुका है।

मोहम्मद शमी ने मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की पहली पारी में कमाल गेंदबाजी की। इस भारतीय पेसर ने 76 रन लुटाते हुए 4 विकेट झटके। न्यूजीलैंड को 249 रन पर ढेर करने में उनका सबसे अहम योगदान रहा। इसी के साथ शमी अब किसी भी आईसीसी चैंपियनशिप के फाइनल में भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ आंकड़े दर्ज करने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने मोहिंदर अमरनाथ (3/12, विश्व कप 1983) का रिकॉर्ड तोड़ा।

दो साल पहले भी किया था कमाल, मैदान भी वही

ये वही तारीख है जिस पर दो साल पहले मोहम्मद शमी ने विश्व कप 2019 के दौरान हैट्रिक लेकर इतिहास रचा था। उससे भी दिलचस्प बात ये है कि वो कमाल भी उन्होंने साउथैंप्टन के इसी 'द एजेस बाउल' मैदान पर किया था। शमी ने 22 जून 2019 को अफगानिस्तान के खिलाफ इसी मैदान पर हैट्रिक ली थी। उन्होंने उस मैच में भी 4 विकेट झटके थे। शमी ने उस दिन भी एक खास रिकॉर्ड बनाया था, वो विश्व कप इतिहास में भारत की तरफ से हैट्रिक लेने वाले चेतन शर्मा के बाद दूसरे खिलाड़ी बने थे।

मोहम्मद शमी के हैट्रिक का वीडियो

अफगानिस्तान के खिलाफ उस दिन शमी ने 9.5 ओवर में 40 रन देकर 4 विकेट झटके थे। हालांकि अफगानी टीम ने उस दिन शानदार प्रदर्शन किया था। भारतीय टीम 224 रन पर आउट हुई थी जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करते हुए अफगानिस्तानी टीम सिर्फ 11 रनों से चूक गई थी।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर