श्रीलंका के खिलाफ हार मोमिनुल हक को पड़ी भारी, बांग्लादेश के टेस्ट कप्तान ने दिया इस्तीफा

Mominul Haque Resigns As Test Captain of Bangladesh: मोमिनुल हक ने बांग्लादेश टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी है। उन्होंने करीब तीन साल टीम की कमान संभाली।

mominul haque
मोमिनुल हक  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • मोमिनुल हक तीन साल पहले कप्तान बने थे
  • उनके नेतृत्व में बांग्लादेश ने तीन टेस्ट जीते
  • मोमिनुल करियर में 53 टेस्ट खेल चुके हैं

हाल ही में बांग्लादेश को श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से शिकस्त झेलनी पड़ी। सीरीज का पहला टेस्ट जहां ड्रॉ रहा वहीं श्रीलंका ने दूसरे मैच में बांग्लदेश को 10 विकेट से करारी मात दी। बांग्लादेश टीम अभी इस हार से सही उबरी भी नहीं थी कि अब उसे एक और बड़ा झटका लगा है। मोमिनुल हक ने बांग्लादेश टेस्ट टीम कप्तानी छोड़ी दी है। मोमिनुल ने अक्टूबर, 2019 में टेस्ट कप्तान की जिम्मेदारी संभाली थी और उन्होंने करीब तीन साल टीम का नेतृत्व किया।

मोमिनुल की कप्तानी में 3 टेस्ट में मिली जीत

कहा जा रहा है कि सबसे लंबे प्रारूप में टीम का नेतृत्व करने वाले मोमिनुल बल्ले से संघर्ष करने के कारण दबाव महसूस कर रहे थे। उनका साल 2022 में छह मैचों में औसत सिर्फ 16.20 रा रहा है। उन्होंने इस दौरान 162 रन जुटाए। बता दें कि मोमिनुल की अगुवाई में बांग्लादेश टीम सिर्फ तीन टेस्ट जीती, 12 हारी जबकि दो मुकाबले ड्रॉ रहे। बांग्लादेश ने 2022 की शुरुआत माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत के साथ की, लेकिन उसके बाद टीम को अगले पांच टेस्ट में से चार में हार का सामना करना पड़ा।

कप्तानी छोड़ने के बाद क्या बोले मोमिनुल?

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार, मोमिनुल ने कहा, 'जब आप अच्छा खेलते हैं तो भले ही टीम जीत नहीं पाए लेकिन फिर भी आप उसे प्रेरित करने की स्थिति में होते हैं। मुझे लगा कि जब मैं रन नहीं बना रहा हूं और टीम जीत नहीं रही है तो टीम की कप्तानी करना कठिन है। ऐसे में मुझे बेहतर लगा कि कप्तानी छोड़ दी जाए।' उन्होंने आगे कहा, 'मुझे लगता है कि अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देना चाहिए। एक कप्तान को योगदान देना पड़ता है वरना बहुत दबाव आ जाता है। बोर्ड अध्यक्ष ने मुझे कप्तान बने रहने के लिए कहा महप मैं कप्तान नहीं रहना चाहता।'

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर