IPL 2022: मैदान पर ही नहीं सोशल मीडिया पर भी है इन आईपीएल टीमों का दबदबा, धोनी ब्रिगेड सबसे आगे

आज के दौर में कौन सी टीम कितनी लोकप्रिय है, इसका पता सोशल मीडिया पर उसकी मौजूदगी से चलता है। आइए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीमों की पॉपुलैरिटी पर एक नजर डालते हैं।

Most popular IPL teams on social media
चेन्नई सुपर किंग्स का सोशल मीडिया पर जलवा।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • चेन्नई सुपरकिंग्स के सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलोअर्स
  • पिछले एक साल में चेन्नई के प्रशंसकों की संख्या में हुई है बढ़ोतरी
  • दूसरे स्थान पर 5 खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस

कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) ना सिर्फ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की सबसे सफल टीमों में से एक है बल्कि सोशल मीडिया पर उसका काफी दबदबा है। आज के दौर में सोशल मीडिया का काफी चलन है और आईपीएल-15 सीजन शुरू होने से पहले ही सभी टीमों के प्रशंसक अपनी-अपनी टीमों की हौसलाअफजाई करने में जुट गए हैं। खास बात यह है कि सोशल मीडिया पर पॉपुलैरिटी के मामले में सीएसके सबस आगे है। खासतौर पर पिछले साल खिताब जीतने के बाद इस टीम की लोकप्रियता काफी तेजी से बढ़ी है। 

ट्विटर और इंस्टाग्राम पर चेन्नई टीम का दबदबा

सोशल मीडिया के दो सबसे बड़े प्लेटफ़ॉर्म में से शुमार ट्विटर और इंस्टाग्राम पर चेन्नई सुपरकिंग्स का दबदबा है। चेन्नई के ट्विटर पर 83 लाख  और इंस्टाग्राम पर 98 लाख फॉलोअर्स हैं। माना जा रहा है कि आईपीएल के इस सीजन के दौरान चेन्नई के इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की संख्या एक करोड़ पार कर सकती है। सीएसके ने आईपीएल में कुल 4 ट्रॉफी जीती हैं और वह इस सीजन अपना खिताब बचाने के लिए उतरेगी।

यह भी पढ़ें: एमएस धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स का पूरा शेड्यूल, कब, कहां, किसके साथ होगी भिड़ंत

दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस

रोहित शर्मा की कमान में मुंबई इंंडियंस ने भले ही सर्वाधिक 5 खिताब जीते हैं लेकिन सोशल मीडिया पर वह चेन्नई सुपरकिंग्स से पीछे है। मुंबई इंडियंस टीम के ट्विटर पर 74 लाख जबकि इंस्टाग्राम पर 95 लाख फॉलोअर्स हैं। 

आरसीबी तीसरे स्थान पर कायम

पूर्व कप्तान विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) इस सूची में तीसरे नंबर पर है। आरसीबी के इंस्टाग्राम पर 83 लाख और ट्विटर पर 56 लाख फॉलोअर्स हैं। आरसीबी अभी तक एक भी खिताब नहीं जीत सकी है।

कोलकाता चौथे पायदान पर 

दो बार आईपीएल खिताब जीतने वाली कोलकाता नाइटराइडर्स चौथे स्थान पर है। बॉलीीवुड स्टार शाहरुख खान की टीम के ट्विटर पर 48 लाख और इंस्टाग्राम पर 30 लाख फॉलोअर्स हैं। केकेआर की नजर 2014 के बाद पहला खिताब जीतने पर है।

इन टीमों के इतने फॉलोअर्स

पांचवे पायदान पर दिल्ली कैपिटल्स है, जिसके ट्विटर-22 लाख, इंस्टाग्राम-31 लाख फॉलोअर्स हैं। उसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद का नंबर है, जिसके ट्विटर-29 लाख, इंस्टाग्राम-27 लाख फॉलोअर्स हैं। सातवें स्थान पर पंजाब किंग्स (ट्विटर-25 लाख, इंस्टाग्राम-27 लाख), आठवें पर राजस्थान रॉयल्स (ट्विटर-23 लाख, इंस्टाग्राम-20 लाख) हैं। नौवें नंबर पर लखनऊ सुपरजाइंटस (ट्विटर-4.81 लाख, इंस्टाग्राम-7.70 लाख) है जबकि दसवें पायदान पर गुजरात टाइटंस है, जिसके ट्विटर-1 लाख 22 हजार और इंस्टाग्राम-5 लाख फॉलोअर्स हैं। 

यह भी पढ़ें: चेन्नई और कोलकाता के बीच भिड़ंत के साथ होगा आईपीएल 2022 का आगाज, जारी हुआ पूरा कार्यक्रम

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर