जानिए, सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा की 10 खासियत, जिसमें खेला जाएगा भारत और इंग्लैंड का डे-नाइट टेस्ट

Interesting facts about Motera Stadium: क्या आपको मालूम हैं विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा की ये 10 खासियत?

Motera Stadium
मोटेरा स्टेडियम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारत और इंग्लैंड के बीच मोटेरा में डे-नाइट टेस्ट होगा
  • भारत- इंग्लैंड का यह टेस्ट 24 फरवरी से शुरू होगा
  • दोनों टीमें फिलहाल टेस्ट सीरीज में बराबरी पर हैं

गुजरात के अहमदाबाद में बना दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा लंबे समय से चर्चा में बना हुआ है। यह स्टेडियम अपने निर्माण के दिनों से ही लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। पिछले साल इसी स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के स्वागत में कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था। इसका आधिकारिक नाम सरदार पटेल स्टेडियम है और इसे मोटेरा स्टेडियम के नाम से भी जाना जाता है। मोटेरा अब पूरी तरह तैयार है। 24 फरवरी को यहां भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच शुरू होगा। इसके बाद दोनों टीमें चौथे और आखिरी टेस्ट के साथ-साथ 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज भी इसी स्टेडियम में खेलेंगी। आइए आपको मोटेरा स्टेडियम की 10 खासियत के बारे में बताते हैं।

  1. मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसमें दर्शकों के बैठने की क्षमता 1 लाख 10 हजार है। ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में 90 हजार दर्शक बैठ सकते हैं।
  2. यह दुनिया का एकमात्र क्रिकेट स्टेडियम है, जिसमें मुख्य मैदान पर 11 सेंटर पिचें हैं। मोटेरा एकमात्र स्टेडियम है, जिसमें अभ्यास और सेंटर पिच के लिए एक ही मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है। 
  3. स्टेडियम में ऐसी एलईडी लाइट्स लगाई गई हैं, जिससे खिलाड़ियों की परछाई बहुत कम पड़ेगी। बेहतर दृश्यता और परछाई को दूर करने के लिए पूरी गोलाकर छत पर एलईडी लाइट लगाई हैं।
  4. यहां फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबॉल, कबड्डी, बॉक्सिंग, लॉन टेनिस और रनिंग ट्रैक भी बनाया गया है। साथ ही एक ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल भी है। 
  5. स्टेडियम में मुख्य मैदान के अलावा अभ्यास के लिए दो क्रिकेट के और एक मल्टी स्पोर्ट ग्राउंड भी हैं। 
  6. मोटेरा स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए शानदार जिम की व्यवस्था है। यहां चार ड्रेसिंग रूम हैं, जिनमें जिम इन-बिल्ट है।
  7. मोटेरा स्टेडियम में 55 कमरों का एक क्लब हाउस है। स्टेडियम में 75 एयर-कंडीशन कॉर्पोरेट बॉक्स भी हैं।
  8. स्टेडियम में इनडोर गेम्स, रेस्तरां, के साथ-साथ जिम, पार्टी एरिया और 3डी थिअटर/टीवी रूम है। 
  9. स्टेडियम के अंदर फिजियोथेरेपी सिस्टम और हाइड्रोथेरेपी सिस्टम भी है। इससे चोटिल खिलाड़ियों को मैदान में ही उपचार दिया जा सकता है।
  10. मोटेरा स्टेडियम में पार्किंग की सुविधा भी बेहद जबरदस्त है। यहां एक ही वक्त में तीन हजार कारें और दस हजार दो पहिया वाहन खड़े हो सकते हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर