'दादागिरी' पर भारी पड़ी 'माहीगिरी', इस दौड़ में धोनी ने गांगुली को मामूली अंतर से पछाड़ा    

Who is Greatest Indian Captain of India Ganguly or Dhoni? सौरव गांगुली को एमएस धोनी एक सर्वे में मामूली अंतर से मात देकर भारत के सर्वकालिक महान कप्तान चुने गए हैं। जानिए किन मानकों के आधार पर हुआ फैसला?

MS Dhoni Sourav Ganguly
MS Dhoni Sourav Ganguly 
मुख्य बातें
  • 8 मानकों के आधार पर हुआ एमएस धोनी और सौरव गांगुली के बीच कौन बेहतर कप्तान इसपर फैसला
  • सर्वे में दोनों खिलाड़ियों 4-4 मामलों में रहे एक दूसरे से आगे
  • अंत में कुल अंकों को जोड़कर हुआ फैसला जिसमें धोनी मामूली अंतर से बने विजेता

नई दिल्ली: भारत के विश्व कप विजेता कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बीसीसीआई के मौजूदा अध्यक्ष सौरव गांगुली को भारत के महानतम कप्तान होने की दौड़ में मामूली अंतर से पछाड़ने में सफल रहे हैं। भारत के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ कप्तान को लेकर एक सर्वे हुआ था जिसमें धोनी गांगुली से आगे रहे। दोनों की कप्तानी का आठ मानकों के आधार पर आकलन किया गया। 

एमएस धोनी को 8 मानकों में से 4 में गांगुली से ज्यादा अंक मिले जिसमें घरेलू सरजमीं पर कप्तानी, वनडे कप्तानी, खिताबी जीत और कप्तानी करते हुए बल्ले से योगदान शामिल थे। वहीं जिन चार मानकों पर गागुंली ज्यादा खरे उतरे उनमें विदेश में कप्तानी, बदलाव में कप्तानी का प्रभाव, टीम की विरासत अगले कप्तान को सौंपना और कुल मिलाकर प्रभाव आदि हैं। 

इस बारे में परिणाम स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम क्रिकेट कनेक्टेड के दौरान साझा किए गए जहां धोनी और गांगुली की कप्तानी को कई मानकों के आधार पर तुलना की गई। एमएस धोनी गांगुली से आधे अंक के अंतर से जीत हासिल करने में सफल रहे। हालांकि आठ मानकों में से चार-चार में दोनों विजेता रहे लेकिन जब अंतिम विजेता के निर्णय के लिए पूरे अंक जोड़े गए तो धोनी मैच की तरह करीबी जीत हासिल करने में कामयाब हुए।



विरासत में खिलाड़ी नहीं छोड़ पाए धोनी 
इस सर्वे में दुनिया के कई पूर्व क्रिकेट खिलाड़ियों ने भी भाग लिया जिसमें ग्रीह्म स्मिथ, कुमार संगकारा, गौतम गंभीर, इरफान पठान, क्रिस श्रीकांत ने भी हिस्सा लिया।  गौतम गंभीर का मानना है कि एमएस धोनी के काम को सौरव गांगुली ने अपने दौर में शानदार क्रिकेट खिलाड़ी तैयार करके आसान कर दिया था। धोनी को अपनी टीम में वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, हरभजन सिंह और जहीर खान जैसे खिलाड़ी मिले। जब धोनी के कप्तानी करियर का अंत हुआ तब उन्होंने विराट कोहली को अपने दौर में तैयार किए अच्छे क्रिकेटर विरासत में नहीं दिए। विराट के खुद के अलावा रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह ही ऐसे खिलाड़ी थे। टीम में बहुत कम ऐसे खिलाड़ी थे जो आपको टूर्नामेंट जिता पाने की काबीलियत रखते हैं। 

गंभीर ने आगे कहा, देखिए गांगुली धोनी के लिए क्या छोड़कर गए युवराज सिंह जैसा खिलाड़ी जो 2011 विश्व कप में मैन ऑफ द सीरीज बना। इसके अलावा हरभजन सिंह, जहीर खान, वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी गांगुली ने दिए जो कि मैच विजेता थे। भारतीय टीम ने आखिरी बार कोई आईसीसी ट्रॉफी साल 2007 में जीती थी इसके बाद से टीम इंडिया की झोली खाली है। 2015 और 2019 के विश्व कप में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। वहीं 2017 की चैंपियंस ट्ऱॉफी में उपविजेता रही। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर