आईपीएल में कमाई के मामले में अव्वल हैं धोनी, रोहित से इतने करोड़ पीछे हैं विराट कोहली

एमएस धोनी को आईपीएल इतिहास का सबसे सफल खिलाड़ी और कप्तान माना जाता है और ये बात उन्होंने 13 सीजन में सबसे ज्यादा कमाई करके साबित कर दी है।

MS Dhoni
एमएस धोनी  
मुख्य बातें
  • आईपीएल से कमाई के मामले में नंबर वन हैं सीएसके के कप्तान एमएस धोनी
  • कमाई के मामले में दूसरे और तीसरे पायदान पर हैं रोहित शर्मा और विराट कोहली
  • वर्तमान में विराट कोहली हैं आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच फीस लेने वाले खिलाड़ी

नई दिल्ली: आईपीएल इतिहास और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा फीस पाने वाले खिलाड़ियों की सूची में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी टॉप पर बने हुए हैं। वो अपने करियर में हमेशा बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची में टॉप पर बने रहे। इसके अलावा जब बात आईपीएल की आती है वहां भी पहला नाम महेंद्र सिंह धोनी का ही है। 

टीम इंडिया को अपनी कप्तानी में साल 2007 में पहली बार टी20 चैंपियन बनाने के कुछ महीनों बाद ही धोनी आईपीएल 2008 की नीलामी में सबसे ज्यादा कीमत पर बिकने वाले खिलाड़ियों में शामिल थे। उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने खेमे में 11 करोड़(1.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर) खर्च करके शामिल किया था। आज अनकैप्ड खिलाड़ी भी आईपीएल में इससे ज्यादा राशि हासिल कर लेता है लेकिन तब धोनी के लिए इतनी बड़ी राशि की कल्पना किसी ने नहीं की थी। 

शुरुआती तीन सीजन में गाड़े सफलता के झंडे
साल 2008 में फाइनल में पहुंचने और साल 2010 में पहली खिताबी जीत के साथ ही धोनी को एक सफल कप्तान के रूप में जाना जाने लगा था। उनकी सफलता के साथ-साथ उनकी लोकप्रियता का ग्राफ भी तेजी से बढ़ता चला गया और वो लीग के सबसे ज्यादा फीस हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए। 

आईपीएल से धोनी ने कमाए 137 करोड़
धोनी को आईपीएल से अबतक कुल 137 करोड़ रुपये की बतौर फीस कमाई हुई है। वो आईपीएल इतिहास के सबसे ज्यादा फीस पाने वाले खिलाड़ी हैं। इनसाइड स्पोर्ट्स मनी बॉल के मुताबिक चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने आईपीएल से 137 करोड़ रुपये की कमाई की है। इसमें लीग के दौरान मिले नकद पुरस्कार और मैन ऑफ द मैच के रुप में मिली राशि शामिल नहीं है।

पहले तीन सीजन में मिले इतने करोड़
रिपोर्ट के मुताबिक धोनी को आईपीएल 2009 और 2010 में वही राशि मिली जो उन्हें साल 2008 में मिली थी। आईपीएल 2011 से 2013 तक उन्होंने 8.2 करोड़ रुपये कमाए। 2014 में बीसीसीआई ने रीटेन करने की पहली पसंद की फीस को बढ़ाकर 12.5 करोड़ कर दिया। ऐसे में धोनी को साल 2014 और 2015 में 12.5 करोड़ रुपये आईपीएल से मिले। वहीं राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स के लिए दो साल खेलते हुए उन्हें इतनी राशि फीस के रूप में मिली। 

साल 2018 में बीसीसीआई ने खिलाड़ी को रीटेन करने में पहली पसंद के खिलाड़ी की फीस को बढ़ाकर 15 करोड़ कर दिया। ऐसे में धोनी को आईपीएल से पिछले तीन सीजन में 45 करोड़ रुपये मिले हैं। इस तरह पिछले 13 सीजन में वो कुल मिलाकर 137 करोड़ रुपये आईपीएल से फीस के रूप में कमा चुके हैं। 

धोनी के बाद दूसरे पायदान पर हैं रोहित शर्मा

विराट कोहली आईपीएल इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाज और रोहित शर्मा सबसे सफल कप्तान भले ही हैं। लेकिन दोनों ही आईपीएल से कमाई के मामले में एमएस धोनी से पीछे हैं। आईपीएल से कमाई के मामले में धोनी के बाद दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं। डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते हुए उन्हें 3 करोड़ रुपये मैच फीस के रूप में मिलते थे। पहले तीन सीजन में उन्हें फीस के रूप में इतनी राशि मिली। इसके बाद साल 2011 में मुंबई इंडियन्स के साथ जुड़ने के बाद से उन्हें सालाना 9.2 करोड़ रुपये मिलने लगे जो कि 2013 तक जारी रहा। लेकिन जब से रोहित मुंबई इंडियन्स के कप्तान बने वो रिटेन किए जाने वाले पहले खिलाड़ी बने और उसके बाद से उनकी कमाई एमएस धोनी के बराबर हो गई। अब तक वो आईपीएल से कुल 131 करोड़ रुपये बतौर फीस कमा चुके हैं। 

तीसरे पायदान पर हैं विराट कोहली 
आईपीएल से कमाई के मामले में धोनी और रोहित के बाद तीसरे नंबर विराट कोहली हैं। विराट कोहली ने आईपीएल से अबतक कुल 126 करोड़ रुपये फीस के रूप में कमाए हैं। पहले तीन सीजन में विराट कोहली की मैच फीस धोनी और रोहित की तुलना में कहीं कम थी। इस वजह से विराट कमाई की रेस में इन दो खिलाड़ियों से पिछड़ गए हैं। साल 2008 में विराट को आरसीबी ने अनकैप्ड प्लेयर के रूप में 12 लाख रुपये खर्च करके अपनी टीम में शामिल किया था। तीन सीजन तक विराट को यही फीस मिली। लेकिन साल 2011 में आरसीबी ने विराट कोहली को 8.2 करोड़ रुपये में रिटेन किया था और तीन साल तक उन्हें यही फीस मिली। इसके बाद उन्हें भी धोनी और रोहित के बराबर 12.5 करोड़ रुपये मिलने लगे। लेकिन साल 2018 में विराट ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और आरसीबी ने उन्हें 17 करोड़ रुपये( सबसे ज्यादा राशि में रिटेन किए गए खिलाड़ी से 2 करोड़ ज्यादा) फीस के रूप में दिए। पिछले तीन साल में वो आईपीएल से 51 करोड़ रुपये की मोटी कमाई कर चुके हैं। 
  

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर