क्या आपको पता है: भारत के पहले टी20 मैच में धोनी नहीं बल्कि इस खिलाड़ी ने की थी कप्तानी

Throwback: भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे सफलतम कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी का जलवा खूब रहा। महेन्द्र सिंह धोनी ने भारत को साल 2007 के टी20 विश्व कप में कप्तान बनते ही चैंपियन टीम को चैंपियन बनवाया। लेकिन धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तान नहीं थे, बल्कि डेब्यू टी20 मैच में वीरेन्द्र सहवाग ने कप्तानी की थी।

MS Dhoni
महेन्द्र सिंह धोनी  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • महेन्द्र सिंह धोनी रहे हैं भारत के सबसे सफल कप्तान
  • भारत के टी20 डेब्यू मैच में धोनी नहीं थे कप्तान
  • पहले टी20 मैच में वीरेन्द्र सहवाग ने की थी कप्तानी

Cricket Throwback: वर्ष 2007 में भारतीय क्रिकेट टीम ने फटाफट क्रिकेट यानी टी20 फॉर्मेट के पहले ही विश्व कप में विजय परचम लहराया था। एक युवा नौजवान कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने ये ऐतिहासिक कारनामा किया था, इसका अहसास भारतीय फैंस के दिलों में सालों तक रहेगा। भारत ने क्रिकेट पंडितों के विचार को दरकिनार करते हुए एक युवा कप्तान और युवा टीम के सहारे बड़ी नामी टीमों के बीच टी20 विश्व कप को अपने नाम करने में सफलता हासिल की।

भारत के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच के कप्तान नहीं थे महेन्द्र सिंह धोनी

महेन्द्र सिंह धोनी को भारतीय टीम की पहले ही टी20 विश्व कप के लिए कमान सौंपी गई थी, जिसके बाद तो उन्होंने विश्व क्रिकेट को अपनी कप्तानी के कौशल से दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया था।

भारतीय क्रिकेट टीम को महेन्द्र सिंह धोनी ने पहले ही टी20 विश्व कप में चैंपियन बनवा दिया, जिसके बाद उनका नाम फैंस की जुबां पर छा गया। लेकिन काफी कम फैंस ही जानते होंगे कि महेन्द्र सिंह धोनी भारत के टी20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच में कप्तान नहीं थे।

ये भी पढ़ेंः जब एमएस धोनी का हुआ था भूत से सामना, डरते-डरते आ गई थी नींद !

वीरेन्द्र सहवाग ने की थी भारत के पहले टी20 मैच की कप्तानी

जब भारतीय फैंस को भारत के पहले टी20 इंटरनेशनल कप्तान का सवाल पूछने पर लगभग फैंस का जवाब महेन्द्र सिंह धोनी ही हो सकता है, लेकिन भारत के लिए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करने वाले महेन्द्र सिंह धोनी नहीं बल्कि वीरेन्द्र सहवाग हैं।

जी हां... भारत ने 2007 का टी20 विश्व कप खेलने से पहले साल 2006 में अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का आगाज कर लिया था। 1 दिसंबर 2006 को भारत इंटरनेशनल सर्किट पर टी20 क्रिकेट का डेब्यू किया था। जिसमें महेन्द्र सिंह धोनी टीम का हिस्सा जरूर थे, लेकिन कप्तानी वीरेन्द्र सहवाग के पास थी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उनकी ही सरजमीं पर खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार जीत से आगाज किया था। वीरेन्द्र सहवाग को पहले टी20 मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका मिला था। महेन्द्र सिंह धोनी इस मैच में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज खेले थे।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर