87 साल के क्रिकेट इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ जो इस 34 साल के पाकिस्तानी ने कर दिखाया

Nauman Ali: पाकिस्‍तान के बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली ने अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में कमाल का प्रदर्शन किया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात विकेट झटके। इसी के साथ नौमान अली ने अपने नाम खास रिकॉर्ड दर्ज कराया है।

nauman ali
नौमान अली 
मुख्य बातें
  • नौमान अली ने 87 साल के क्रिकेट इतिहास में किया ये कारनामा
  • नौमान अली 71 साल में डेब्‍यू करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने
  • नौमान अली 87 साल के क्रिकेट इतिहास में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज स्पिनर बने

कराची: 34 साल की उम्र में पाकिस्‍तान के लिए अपना पहला टेस्‍ट खेलने वाले बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्‍ट की दूसरी पारी में पांच विकेट लेकर इतिहास रच दिया। नेशनल स्‍टेडियम पर नौमान ने प्रोटियाज की दूसरी पारी में पांच विकेट चटकाए जबकि यासिर शाह ने चार विकेट लिए। इस तरह पाकिस्‍तान ने मेहमान टीम को दूसरी पारी में 245 रन पर ऑलआउट कर दिया। इसके बाद पाकिस्‍तान ने 88 रन का लक्ष्‍य तीन विकेट खोकर हासिल किया और दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई।

बता दें कि कराची में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्‍लेबाजी की और उसने पहली पारी में 220 रन बनाए। जवाब में पाकिस्‍तान ने पहली पारी में 378 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 158 रन की बढ़त बनाई। इसके बाद प्रोटियाज की दूसरी पारी 245 रन पर सिमटी और इस तरह पाकिस्‍तान को जीत के लिए 88 रन का आसान लक्ष्‍य मिला। मेजबान टीम ने तीन विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

नौमान अली का रिकॉर्ड

नौमान अली ने मैच में 73 रन देकर 7 विकेट चटकाए। इसके साथ ही बाएं हाथ के स्पिनर ने अपने नाम पर कई उपलब्धियां दर्ज कराईं। नौमान अली (34 साल और 114 दिन) 71 साल में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होकर पारी में पांच विकेट चटकाने वाले गेंदबाज बने। इसके साथ ही नौमान अली 87 साल के पुरुष टेस्‍ट इतिहास में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज बन गए हैं। यही नहीं, नौमान अली अपने डेब्‍यू टेस्‍ट में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले 12वें पाकिस्‍तानी गेंदबाज जबकि पहले बाएं हाथ के स्पिनर बने।

नौमान अली ने दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी में एडेन मार्करम (74), टेंबा बावुमा (40), जॉर्ज लिंडे (11), कगिसो रबाडा (1) और एनरिच नॉर्टजे (0) को अपना शिकार बनाया। बाएं हाथ के स्पिनर ने दूसरी पारी में 25.3 ओवर में 8 मेडन सहित 35 रन देकर पांच विकेट झटके। बता दें कि 88 रन के आसान लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी पाकिस्‍तान की शुरूआत अच्‍छी नहीं रहीं। तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्टजे ने आबिद अली (10) को क्‍लीन बोल्‍ड करके मेजबान टीम को पहला झटका दिया।

अभी पाकिस्‍तान के स्‍कोर में एक रन का इजाफा ही हुआ था कि नॉर्टजे ने दूसरे ओपनर इमरान बट (12) को विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक के हाथों कैच आउट कराकर प्रोटियाज को दूसरी सफलता दिलाई। यहां से अजहर अली (31*) और कप्‍तान बाबर आजम (30) ने पाकिस्‍तान की पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 63 रन की साझेदारी की। जब पाकिस्‍तान लक्ष्‍य से दो रन दूर थी तब केशव महाराज ने आजम को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद फवाद आलम (4*) ने विजयी शॉट जमाकर पाकिस्‍तान की जीत पर मुहर लगाई।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर