T20 WORLD RECORD: 7/3..इस गेंदबाज ने टी20 अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में बना दिया सबसे करिश्माई रिकॉर्ड

Best Bowling Figure in a T20I Match: नीदरलैंड क्रिकेट टीम की मध्यम तेज गेंदबाज ने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में वो कारनामा कर दिखाया जो आज तक कोई पुरुष क्रिकेटर भी नहीं कर पाया। 

Frederique Overdijk
फ्रेडरिक ओवरडिच 
मुख्य बातें
  • उनसे पहले कोई भी गेंदबाज एक अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच में नहीं झटक सका सात विकेट
  • 4 ओवर के स्पेल में तीन बार पहुंची हैट्रिक के करीब
  • कहर बरपाते हुए फ्रेडरिक ओवरडिच ने केवल 0.75 की इकोनॉमी से लुटाए रन

नई दिल्ली: दुनियाभर के पुरुष क्रिकेटरों से इतर महिला क्रिकेट खिलाड़ी भी हर दिन कोई न कोई नया इतिहास रच रही हैं। अपने शानदार खेल के बल पर महिला क्रिकेट खिलाड़ी टी20 क्रिकेट में ऐसे कारनामे कर रही हैं पुरुष क्रिकेटर भी आज तक 22 गज की पिच पर नहीं कर पाए। 

ऐसा ही शानदार प्रदर्शन हाल ही में नीदरलैंड की महिला टीम की गेंदबाज फ्रेडरिक ओवरडिच ने कर दिखाया है। उन्होंने फ्रांस के खिलाफ गुरुवार को खेले गए अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करते हुए फ्रांस की टीम को महज 33 रन के स्कोर पर ढेर करने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने 4 ओवर में 3 रन देकर कुल 7 विकेट लिए। फ्रांसीसी टीम इस विश्व रिकॉर्ड प्रदर्शन के आगे 17.3 ओवर में 33 रन बना सकी। 

फ्रेडरिक ओवरडिच अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच की एक पारी में सात विकेट लेने वाली दुनिया की पहली गेंदबाज बन गई हैं। पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय टी20 में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का भारत के तेज गेंदबाज दीपक चाहर के नाम दर्ज है। चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट झटके थे।

इससे पहले कोई नहीं ले सका एक मैच में 7 विकेट
एक मैच में 7 विकेट के आंकड़े तक कोई पुरुष गेंदबाज आजतक नहीं पहुंच सका। दीपक चाहर के अलावा तीन अन्य गेंदबाज एक मैच में 6-6 विकेट लेने में सफल हुए जिसमें श्रीलंका के अजंथा मेंडिस(दो बार), भारत के युजवेंद्र चहल और ऑस्ट्रेलिया के एश्टन एगर के नाम शामिल हैं। 20 वर्षीय मध्यम तेज गेंदबाज फ्रेडरिक ओवरडिच के शानदार प्रदर्शन की बदौलत नीदरलैंड ने फ्रांस को 99 गेंद शेष रहते 9 विकेट के अंतर से मात देने में सफल रहीं।  

ऐसा रहा फ्रेडरिक का प्रदर्शन
फ्रेडरिक ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने स्पेल में वो तीन बार हैट्रिक के करीब पहुंचीं लेकिन उस कारनामे को अंजाम नहीं दे सकीं। आठवें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर उन्होंने लगातार दो विकेट लिए। इसके बाद 10वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर उन्होंने लदातार दो विकेट झटके। इसके बाद 12वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर उन्होंने लगातार दो विकेट लिए। इस ओवर की चौथी गेंद पर उन्होंने तीसरी बार हैट्रिक पूरी करने का मौका गंवा दिया लेकिन उसकी अगली ही गेंद पर सातवां विकेट झटक लिया। 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर