क्रिकेट और ममताः मैदान पर जलवा दिखाने वाली ये क्रिकेटर, बच्चों के लिए हैं प्यारी मां

Mothers in International cricket: न्यूजीलैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में कई ऐसी क्रिकेटर मैदान पर दमखम दिखा रही हैं जो निजी जिंदगी में मां भी हैं। ये महिला क्रिकेटर भले ही विपक्षी टीम के लिए एक खिलाड़ी के तौर पर बेहद खतरनाक मानी जाती हैं लेकिन निजी जिंदगी में मां की जिम्मेदारियों को बखूबी निभातीं हैं।

mother cricketers playing in ICC Womens world cup 2022
महिला क्रिकेटर  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • आईसीसी महिला विश्व कप में खेल रहीं हैं कई माताएं
  • पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह 6 माह की बच्ची संग टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हैं
  • न्यूजीलैंड की एमा और ताहुहु 3 साल के बच्चे की मां हैं

New Zealand's Team : किसी भी महिला के लिए एक खिलाड़ी के तौर पर करियर का चुनाव करना बेहद चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि उसे करियर के अलावा घर की जिम्मेदारियों को भी निभाना होता है। न्यूजीलैंड में खेले जा रहे आईसीसी महिला वनडे विश्व कप में कई ऐसी क्रिकेटर हैं, जिन्होंने मां बनने के बावजूद अपने करियर को कायम रखा और वे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन भी कर रही हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मरूफ का नाम इसमें सबसे ऊपर है जो अपनी सात महीने की नन्हीं बच्ची के साथ टूर्नामेंट में शिरकत कर रही हैं। 

पाक कप्तान बिस्माह की नन्हीं बच्ची

पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मरूफ ने 30 अगस्त 2021 को एक बेटी फातिमा को जन्म दिया था। इसके बावजूद उन्होंने ना सिर्फ अपने घर की जिम्मेदारियों को निभाया बल्कि विश्व कप के लिए तैयारी भी की। 30 वर्षीय मरूफ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच के दौरान टीम के लिए सर्वाधिक 78 रन की नाबाद पारी भी खेली। इस पारी के दौरान उन्होंने आठ चौके लगाए। हालांकि पाक टीम यह मैच हार गई लेकिन मरूफ की बल्लेबाजी को जमकर सराहा गया। इस मैच के दौरान उनकी बेटी भी स्टेडियम में मौजूद थी। मरूफ ने अर्धशतक बनाने के बाद बेबी को झूला झुलाने के स्टाइल में जश्न मनाया, जो सोशल मीडिया पर काफी चर्चित रहा। 

बेटी को भारतीय खिलाडियों का मिला प्यार
मरूफ की बेटी विश्व कप में काफी सुर्खियां बटोर रही है। भारत के खिलाफ पाकिस्तान को पहले मैच में हार झेलनी पड़ी। लेकिन इस मैच का खास पल उस समय आया, जब भारतीय टीम ने मरूफ को घेर लिया और उनकी बेटी को जमकर लाड किया। भारतीय खिलाडिय़ों की नन्ही फातिमा के साथ वाली तस्वीर सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई।

एमा और ली का है तीन वर्षीय बेटा

ICC WOMEN WORLD CUP
भारत के खिलाफ गुरुवार को खेले गए विश्व कप मैच में 75 रन की शानदार पारी खेलने वाली एमीलिया ने 2017 में अपनी टीम की साथी खिलाड़ी ली ताहुहु के साथ शादी करके सभी को चौंका दिया था। दो महिला क्रिकेटरों की यह शादी काफी चर्चित रही थी। साल 2019 में दोनों ने खुलासा किया कि वे जल्द वैज्ञानिक प्रक्रिया के तहत एक बच्चे की मां बनने वाली हैं। दोनों का बेटा अब 3 साल का हो चुका है और उसकी परवरिश के साथ दोनों क्रिकेट में भी बुलंदियां छू रही हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर