Women's T20 World Cup 2020: 16 साल की शेफाली वर्मा ने बनाया धमाकेदार बल्लेबाजी का नया रिकॉर्ड 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की 16 वर्षीय शेफाली वर्मा ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे सातवें महिला टी-20 विश्व कप में सफलता का नया इतिहास रच रही हैं।

Shefali verma
Shefali verma  

मेलबर्न: भारतीय टीम ने गरुवार को न्यूजीलैंड को 3 रन के करीबी अंतर से मात देकर महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में एंट्री कर ली। भारत के लिए तीनों मैचों में जीत की आधारशिला 16 साल की युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने रखी। शेफाली ने बेखौफ अंदाज में पारी की शुरुआत करते हुए विरोधी गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। पहली बार विश्व कप में खेल रही शेफाली ने विश्व कप के शुरुआत तीन मैचों में बल्ले से जो कर दिखाया वो आजतक और कोई नहीं कर सका। 

शेफाली ने गुरुवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ  34 गेंद में 46 रन की धमाकेदार पारी खेली और टीम इंडिया को 20 ओवर में 133 रन के स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। जहां अन्य भारतीय बल्लेबाज संघर्ष करते दिखे वहीं शेफाली वर्मा ने वीरेंद्र सहवाग के अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए विरोधी गेंदबाजों को छक्के छुड़ा दिए। तीन मैच में ही उनके नाम धमाकेदार बल्लेबाजी का ऐसा विश्व कप रिकॉर्ड दर्ज हो गया जो उनसे पहले और कोई नहीं कर पाया। वो टी-20 विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं। उन्होंने अब तक टूर्नामेंट में 3 मैच में 114 रन 172.72 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मैच में शेफाली ने 15 गेंद में 29 रन की पारी खेली थी। उस पारी के के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 193.33 था। वहीं इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 17 गेंद में 229.41 के स्ट्राइकरेट से 39 रन जड़ दिए। इसके बाद लगातार तीसरे मैच में उन्होंने 34 गेंद में 46 रन की पारी 135.29 के स्ट्राइक रेट के साथ खेलकर अपने औसत स्ट्राइकरेट को 172.72 तक पहुंचा दिया। 

 

 

 

लगातार दो प्लेयर ऑफ द मैच खिताब 

शेफाली को भारतीय टीम को पिछले 3 मैचों में से 2 में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। उन्हें पहला प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंद में 39 रन की पारी खेलने के लिए दिया गया था। वहीं लगातार दूसरी बार उन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 गेंद में 46 रन की पारी खेलने के लिए दिया गया है। 


टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन और छक्के 

शेफाली मौजूदा टी-20 विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़यों की सूची में पहले पायदान पर पहुंच गई हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में इंग्लैंड की कप्तान हीदर नाइट के साथ बराबरी पर पहुंच गई हैं। दोनों के 114-114 रन हैं। वहीं छक्के जड़ने के मामले में वो 8 छक्के के साथ पहले पायदान पर है। इसके बाद दूसरे पायदान पर 4 छक्कों के साथ श्रीलंका की कप्तान चमारी अटपट्टू हैं। 
 

 

 

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर